चक नॉक्स: सुपर बाउल कभी नहीं जीतने के लिए सर्वश्रेष्ठ एनएफएल कोच?

चक नॉक्स आधुनिक समय के एनएफएल प्रशंसकों के लिए एक पहेली है। आप उससे परिचित होने के लिए उसका नाम पर्याप्त सुनते हैं, लेकिन आप पूरी तरह से निश्चित नहीं हैं कि क्यों।

ऐतिहासिक रूप से बोलते हुए, नॉक्स अपने प्लेऑफ़ व्यर्थता के लिए उतना ही जाना जाता है जितनामार्टी शोटेनहाइमर ; वह कभी भी सुपर बाउल के लिए उन्नत नहीं हुआ लेकिन उसे बहुत सफलता मिली।

शोटेनहाइमर के समान, नॉक्स को आक्रामक गेम प्लानिंग के मामले में एक रन फर्स्ट कोच के रूप में जाना जाता था, जिसने उन्हें "ग्राउंड चक" उपनाम दिया।

1973 में उन्हें 6-7-1 के रिकॉर्ड से बाहर आने वाली एक रैम्स टीम के कोच के लिए काम पर रखा गया था और उस वर्ष से 1977 तक उन्होंने एक साथ रखा जो संभवतः एनएफएल के इतिहास में सबसे बड़ा पांच साल का नियमित सीजन है।

केवल 14 गेम शेड्यूल खेलते हुए, रैम्स ने हर साल कम से कम 10 गेम जीते, 14 में से 12 दो बार और पांच सीधे एनएफसी वेस्ट डिवीजन खिताब जीते।

1974 से 1976 तक, राम तीन बार एनएफसी चैम्पियनशिप खेल में आगे बढ़े लेकिन हर गेम हार गए।

1978 में नॉक्स ने रैम्स को छोड़ दिया और उन्हें कोच के रूप में नियुक्त किया गयाभैंसविधेयकों.

एक वर्ष में, टीम 5-11 से आगे थी, लेकिन तीसरे वर्ष में बिल 11-5 से आगे हो गए और प्लेऑफ़ में हारने से पहले एएफसी ईस्ट का खिताब जीता।

अगले सीज़न में उन्होंने बिल्स को 10-6 रिकॉर्ड तक पहुँचाया, एक और प्लेऑफ़ उपस्थिति और वास्तव में बाउंस होने से पहले एक गेम जीता।

अंततः बिलों ने उन्हें इस्तीफा नहीं दिया, इसलिए नॉक्स को कोच के लिए काम पर रखा गयासियाटेल सीहाव्क्स1983 में और तुरंत सफलता का आनंद लिया।

चक नॉक्स ने एक टीम ली, जिसने प्लेऑफ़ में रिकॉर्ड चार सीज़न में जीत हासिल नहीं की थी, दो प्लेऑफ़ गेम जीते, और फिर से हारने से पहले एएफसी चैम्पियनशिप गेम में जगह बनाई, अपने करियर के दौरान एक कॉन्फ्रेंस चैंपियनशिप गेम में चौथी और अंतिम हार .

सीहॉक्स अगले सीज़न में 12-4 से आगे हो गया और एक प्लेऑफ़ गेम जीता लेकिन फिर उसे हटा दिया गया। दो साल बाद, 1986 में नॉक्स के सीहॉक्स 10-6 से आगे हो गए और प्लेऑफ़ में जगह नहीं बनाई, उसके बाद 9-6 और फिर 9-7 सीज़न (इतिहास में फ्रैंचाइज़ी का पहला डिवीजन खिताब) बनाया, जहाँ उन्होंने पोस्ट सीज़न बनाया लेकिन हार गए राउंड में एक दोनों बार।

उनके करियर का अंतिम चरण वह है जो वास्तव में उनकी विरासत को धूमिल करता है। उन्हें द्वारा फिर से काम पर रखा गया थारैम्स 1992 में और तीन खराब मौसम थे; 6-10, 5-11, और 4-12 जिसके कारण उनकी सेवानिवृत्ति हुई।

अगर हम राम के साथ दूसरे कार्यकाल को बाहर करते हैं, तो 19 साल में एनएफएल के मुख्य कोच नॉक्स के रूप मेंटीमों11 बार प्लेऑफ में जगह बनाई और सात डिवीजन खिताब जीते।

आप सेंट लुइस में दूसरे कार्यकाल को छोड़ दें या नहीं, नॉक्स तीन अलग-अलग टीमों के साथ डिवीजन खिताब जीतने वाले पहले कोच थे (शोटेनहाइमर दूसरे स्थान पर थे)।

उन्होंने 22 वर्षों में 186 गेम जीते, जो एनएफएल के इतिहास में नौवें सबसे अधिक थे, और तीन अलग-अलग समय: 1973, 1980 और 1984 के एनएफएल कोच भी थे।

क्या चक नॉक्स एनएफएल के इतिहास में कभी नहीं जीतने वाले सबसे महान कोच हैं?सुपर बोल ? या वह भी मार्टी शोटेनहेमियर के समान है और वे एक दूसरे को रद्द कर देते हैं?

आपकी खुशी के लिए संबंधित लेख:

मैं 2000 से एक स्वतंत्र पत्रकार हूं और मेरे काम को आस्कमेन, स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड, ब्लीचर रिपोर्ट, बस्टेड कवरेज और ऑटोट्रेडर के माध्यम से प्रकाशित किया गया है। मैंने स्टैंड-अप कॉमेडी की है। मैं एक पिता, युवा सॉकर क्लब का अध्यक्ष, और दुनिया की सबसे पुरानी इनडोर फ़ुटबॉल टीम, ओमाहा बीफ़ के लिए टीम का पूर्व सांख्यिकीविद् हूं। मैंने 10 साल में छह जोड़ों से शादी की है और मेरी शादी और अभी भी विवाहित अनुपात 6:6 है। मैं हमेशा कहता हूं, यह "प्यार" के बारे में इतना नहीं है, क्योंकि यह बेस्वाद चुटकुले हैं जो प्रतिज्ञा बन गए। मैंने I-80 स्पोर्ट्स ब्लॉग शुरू किया है ताकि मेरे द्वारा प्रकाशित सभी काम एक ही स्थान पर हों और उन चीजों के बारे में लिख सकें जिनके बारे में मैं लिखना चाहता हूं। मैं किसी भी चीज़ को बहुत गंभीरता से नहीं लेता और यह एक वास्तविक समय बचाने वाला है।