बालेबाजी

घरफ़ुटबॉलसुपर बाउल कभी नहीं जीतने वाला महानतम कोच: बड ग्रांट

सुपर बाउल कभी नहीं जीतने वाला महानतम कोच: बड ग्रांट

आज के समय मेंएनएफएल,बड ग्रांटप्लेऑफ़ के मंडलीय दौर में एक के बाद एक हार के बाद निकाल दिया गया होगा, जिसके बाद .500 सीज़न होगा जहाँ उनकी टीम,मिनेसोटा वाइकिंग्स, प्लेऑफ़ में बिल्कुल भी जगह नहीं बनाई।

लेकिन, क्योंकि यह 1972 था और "मैसेज बोर्ड" जैसी कोई चीज नहीं थी, बड ग्रांट ने अगले दो वर्षों में बैक टू बैक सुपर बाउल प्रदर्शन के साथ जवाब दिया, दोनों बार हार गए।

लेकिन यहीं से निराशा समाप्त नहीं हुई। उन्होंने 1976 में फिर से सुपर बाउल और 1977 में NFC चैम्पियनशिप बनाई, लेकिन फिर से दोनों बार हार गए। 1969 में एक अतिरिक्त सुपर बाउल हानि के साथ संयुक्त रूप से, ग्रांट चार सुपर बाउल खोने वाले पहले कोच थे, एक रिकॉर्ड जिसकी बराबरी की गईडैन रीव्सऔर फिर बाद में मार्व लेवी।

किसी भी सुपर बाउल हारने वाले कोच में से हमने प्रोफाइल किया है (मार्टी शोटेनहाइमर, मार्व लेवी, या चक नो) मुझे नहीं लगता कि कोई भी बड ग्रांट से अधिक शीर्षक का हकदार है।

इससे पहले कि वह कभी एनएफएल स्टेडियम में मुख्य कोच के रूप में पैर रखता, वह पहले से ही खुद को संभवतः अब तक के सबसे महान सीएफएल कोच के रूप में स्थापित कर चुका था।

10 सीज़न में उन्होंने चार ग्रे कप जीते, जो कि Google के लिए बहुत आलसी किसी के लिए सुपर बाउल के बराबर था, और कुल छह में दिखाई दिया।

सीएफएल और एनएफएल के बीच जीते गए ग्रांट के 290 गेम प्रो फुटबॉल इतिहास में तीसरे सबसे पीछे हैंजॉर्ज हलासतथाडॉन शुलाऔर एनएफएल में उनकी 158 जीत अब तक की सबसे अधिक 13वीं जीत है।

ग्रांट को एक महान कोच बनाने का कम से कम हिस्सा यह है कि वह एक महान ऑलराउंड एथलीट था।

नौसेना में भर्ती होने के बाद उन्हें इलिनोइस में ग्रेट लेक्स नेवल ट्रेनिंग स्टेशन में नियुक्त किया गया और पॉल ब्राउन के तहत फुटबॉल खेला गया। नौसेना से बाहर निकलने के बाद, उन्हें मिनियापोलिस द्वारा मसौदा तैयार किया गया थाएनबीए के लेकर्सऔर एनएफएल के फिलाडेल्फिया ईगल्स।

ग्रांट एनबीए में दो साल तक खेले और1950 में NBA का ख़िताब जीता . फिर, उन्होंने फिर से फुटबॉल खेलने का फैसला किया और नेतृत्व कियाईगल्सअपने पहले वर्ष के बोरे में और अपने दूसरे के दौरान यार्ड प्राप्त करने में एनएफएल में दूसरे स्थान पर थे।

उन्होंने एक अनुबंध विवाद के दौरान फिली को छोड़ दिया और सीएफएल गए जहां उन्होंने विन्निपेग ब्लू बॉम्बर्स के लिए खेला और एक डब्ल्यूआर के रूप में, अगले चार वर्षों में से तीन में रिसेप्शन में और दो बार यार्डेज में अपने सम्मेलन का नेतृत्व किया।

वहां से उन्होंने अपने सीएफएल कोचिंग करियर की शुरुआत की और दस साल के शानदार दौड़ के बाद,वाइकिंग्सउसे दूर एनएफएल में कोच करने का लालच दिया।

ग्रांट की "पर्पल पीपल ईटर्स" रक्षात्मक इकाइयां लगभग एक दशक तक एनएफएल पर हावी रहीं। एक वर्ष में एनएफसी सेंट्रल में चौथे स्थान पर रहने के बाद, वाइकिंग्स ने अगले 13 वर्षों में डिवीजन 11 जीता, जिसमें तीन शामिल हैंसुपर बोल1973 से 1976 तक चार वर्षों में उपस्थिति।

हमारे द्वारा कवर किए गए अन्य सर्वश्रेष्ठ सुपर बाउल हारने वाले कोचों की तरह, अगर ग्रांट ब्रायन बिलिक या बैरी स्विट्जर की तरह सिर्फ एक सुपर बाउल जीतता है, तो वह लगभग अंतहीन सफलता के अपने ट्रैक रिकॉर्ड के कारण यकीनन अब तक का सबसे बड़ा कोच है।

एक खिलाड़ी के रूप में चैंपियनशिप जीतना और कोच के रूप में चार बार जितना संभव हो सके उतना करीब पहुंचना और कुछ भी नहीं जीतना कितना निराशाजनक होगा?

यह पर्याप्त होगा कि हम में से बहुत से लोग आने वाले वर्षों में रातों को दूर धूम्रपान करते हैं, मुझे यकीन है।

क्या बड ग्रांट सबसे महान कोच हैकभी नहीँएक सुपर बाउल जीतो?

यहाँ कुछ अन्य हैं जो ध्यान देने योग्य हैं:

मैं 2000 से एक स्वतंत्र पत्रकार हूं और मेरे काम को आस्कमेन, स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड, ब्लीचर रिपोर्ट, बस्टेड कवरेज और ऑटोट्रेडर के माध्यम से प्रकाशित किया गया है। मैंने स्टैंड-अप कॉमेडी की है। मैं एक पिता, युवा सॉकर क्लब का अध्यक्ष, और दुनिया की सबसे पुरानी इनडोर फ़ुटबॉल टीम, ओमाहा बीफ़ के लिए टीम का पूर्व सांख्यिकीविद् हूं। मैंने 10 साल में छह जोड़ों से शादी की है और मेरी शादी और अभी भी विवाहित अनुपात 6:6 है। मैं हमेशा कहता हूं, यह "प्यार" के बारे में इतना नहीं है, क्योंकि यह बेस्वाद चुटकुले हैं जो प्रतिज्ञा बन गए। मैंने I-80 स्पोर्ट्स ब्लॉग शुरू किया है ताकि मेरे द्वारा प्रकाशित सभी काम एक ही स्थान पर हों और उन चीजों के बारे में लिख सकें जिनके बारे में मैं लिखना चाहता हूं। मैं किसी भी चीज़ को बहुत गंभीरता से नहीं लेता और यह एक वास्तविक समय बचाने वाला है।