खेल प्रबंधन नौकरियां: "खेल में काम करने के लिए एक गाइड" - पुस्तक समीक्षा

खेल से संबंधित नौकरियों के लिए काम पर रखना जितना दिखता है, उससे कहीं अधिक कठिन है। यह किताब आपकी बहुत मदद करेगी।

अपने सोफे के आराम से टीवी पर एक खेल आयोजन देखना सभी खेल प्रबंधन कार्यों को इतना आसान लगता है।

जैसा कि पुरानी कहावत है, "शहर में सबसे लोकप्रिय व्यक्ति बैकअप क्वार्टरबैक है।" आप कौन हैं, सोफे पर।

किसी भी स्तर पर टीम चलाने के लिए एक ही भावना आसानी से लागू की जा सकती है, चाहे वह युवा, हाई स्कूल, कॉलेज या समर्थक हो।

खेल की नौकरियां जितनी दिखती हैं, उससे कहीं ज्यादा कठिन हैं।

चूंकि कोच फील्ड जनरल होता है, इसलिए ज्यादातर मामलों में वह संगठन का चेहरा होता है। और सभी मामलों में दोष पाने वाले पहले व्यक्ति।

हर कोई सोचता है कि वे खेल प्रबंधन की नौकरियों में बेहतर कर सकते हैं। प्रशंसकों को लगता है कि हर परिदृश्य का "सही उत्तर" स्पष्ट है और आसानी से पता लगाया जा सकता है।

विरोधियों को लगता है कि आप चूसते हैं। माता-पिता को यह भी नहीं पता कि वे कितना नहीं जानते हैं, लेकिन यह भी उपहास को विचलित नहीं होने देते हैं। बात करने वाले सिर सोचते हैं कि आप चूसते हैं। कुछ भी हमेशा पर्याप्त नहीं होता है। यहां तक ​​कि जीतना भी।

जब टीम जीतती है, तो खिलाड़ियों ने ऐसा किया। जब टीम हारती है, तो मुख्य कोच या फ्रंट ऑफिस और प्रशासनिक कर्मचारी दोष लेते हैं।

यह एक कठिन उद्योग है और खेल प्रबंधन नौकरियां, या तो मैदान पर या फ्रंट ऑफिस में, एक कठिन पेशा है।

सफलता का अंतिम उपाय जीत और हार हैं और यही है।हार जाओ और तुम इतिहास में एक फुटनोट हो . और, एक उल्लू।

लेकिन आप जो नहीं महसूस कर सकते हैं वह यह है कि कोच, हम प्रशंसकों के रूप में, AM स्पोर्ट्स टॉक रेडियो, टीवी और इंटरनेट के माध्यम से दैनिक आधार पर लताड़ लगाते हैं, उन्होंने अपने जीवन का बड़ा हिस्सा उस स्थिति में लाने के लिए बिताया है जिसमें वे हैं।

उस "बुरे निर्णय" को करने के लिए जो एक टीम को एक खेल, या एक चैम्पियनशिप का खर्च देता है।

खेल खोज और आगामी सफलता, या विफलता, कोई दुर्घटना नहीं है।

मेंब्रायन रजेप्पा की किताब"यू आर हायर: ए गाइड टू वर्किंग इन स्पोर्ट्स", वह न केवल भर्ती प्रक्रिया को बेहतरीन विस्तार से बताता है, बल्कि इसके पीछे की कहानी भी बताता है कि हम जिस तरह के कोचों को इतनी बार भुनाते हैं, हर खेल के साथ हम हेड मैन या हेड वुमन की स्थिति में कैसे चढ़ते हैं।

और इसमें से कोई भी आसान नहीं है। या संयोग से।

बल्कि, यह विस्तृत योजना, निष्पादन, संबंधों, व्यवहार और काम के अंतहीन घंटों के विस्तारित वर्षों का है।

अपनी पुस्तक को संकलित करते हुए, रजेप्पा ने एक प्रभावशाली संग्रह कियाखेल के भीतर विभिन्न क्षमताओं में काम करने वाले लोगों की साक्षात्कार सूची प्रबंधन नौकरियां। और बहुत काम लिया।

"शोध से लेकर साक्षात्कार तक की रूपरेखा तैयार करने से लेकर वास्तव में लिखने तक, शायद इस पुस्तक को लिखने के लिए लगभग 4-6 महीने या तो," रजेप्पा ने कहा।

"उसके बाद, एक प्रकाशक को पाने में शायद 1-2 महीने और लग गए।"

"जहां तक ​​साक्षात्कार के विषयों की बात है, कुछ बड़े नाम (फिल फुलमर, स्कॉट स्ट्रिकलिन, आदि) बाहर खड़े थे, लेकिन कुछ कम ज्ञात नामों के लिए उनके पास अपने पदों के लिए दिलचस्प यात्राएं थीं जो मुझे लगा कि दिलचस्प अंतर्दृष्टि के लिए करेंगे। ।"

इस पुस्तक में निम्नलिखित के साथ साक्षात्कार, और पहले हाथ के अनुभव शामिल हैं:

फिल फुलमेर- टेनेसी विश्वविद्यालय से एथलेटिक निदेशक और पूर्व कॉलेज फुटबॉल राष्ट्रीय चैम्पियनशिप विजेता मुख्य कोच।

लिंडसे हंटर- मिसिसिपी वैली स्टेट यूनिवर्सिटी मेन्स बास्केटबॉल टीम के हेड कोच और 17 साल के एनबीए अनुभवी और दो बार के एनबीए चैंपियन।

केन हेरोक- रेडर्स के साथ एनएफएल में खिलाड़ी कार्मिक कार्यकारी,टेम्पा बे Buccaneers, और अटलांटा फाल्कन्स। ओकलैंड के साथ एक खिलाड़ी के रूप में एएफएल चैंपियन भीरेडर्स.

लेकिन इस पुस्तक में समान रूप से सम्मोहक साक्षात्कार, प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया, और व्यक्तिगत अनुभव प्राप्त हुए हैं, और उन नामों से साझा किए गए हैं जिन्हें आप नहीं जानते होंगे।

जबकि दुनिया के फुलमर और हंटर्स और हेरॉक को माना जा सकता हैटाइटन्सउनके उद्योग के बारे में, आप वास्तव में खेल में काम करने की व्यक्तिगत प्रकृति के बारे में अग्रिम पंक्ति के लोगों से सीखते हैं, जो रैंकों के माध्यम से अपना काम करते हैं।

स्टेसी कॉलिन्स, यूटा स्टेट यूनिवर्सिटी में विशेष टीम समन्वयक जैसे लोग। सेंट बोनावेंचर में एथलेटिक निदेशक टिम केनी। फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के एथलेटिक निदेशक स्कॉट स्ट्रिकलिन।

अध्याय 1 परिचय

हम कहानी को स्टेसी कॉलिन्स की यात्रा के साथ उठाते हैं। पोर्टलैंड राज्य में विशेष टीम समन्वयक से, ऑस्ट्रिया, साउथ डकोटा, वाशिंगटन और इडाहो में पूर्व स्टॉप से, 10 वर्षों में फैले हुए हैं। एक पत्नी और चार बच्चों के साथ, कोलिन्स का मुख्य कोच बनने का लक्ष्य ऐसा लगता है कि ऐसा कभी नहीं होगा।

अध्याय 2 - पृष्ठभूमि

Rzeppa स्रोत से भर्ती प्रक्रिया और दिन-प्रतिदिन के जीवन के बारे में ज्ञान प्राप्त करता है और साझा करता है। पूरी किताब में, कॉलेजिएट और पेशेवर एथलेटिक्स में सैकड़ों वर्षों का संयुक्त अनुभव है।

डिवीजन 1 बास्केटबॉल कोचों से लेकर मेजर लीग बेसबॉल महाप्रबंधकों तक, पुस्तक में दिखाए गए 17 लोगों का ज्ञान प्राप्त करना मुश्किल है।

अध्याय 3 - साक्षात्कार की लैंडिंग

उन लोगों के लिए जो खेल में काम करने वाली शीर्ष भूमिकाओं की तलाश करते हैं, और खेल उद्योग में नौकरी के उद्घाटन या नौकरी की तलाश करते हैं, शायद सबसे मूल्यवान कौशल - नौकरी कौशल से परे वे सफल होने के लिए उपयोग करेंगे - नेटवर्क की क्षमता है।

अध्याय 4 - खोज फर्मों और एजेंटों की भूमिका - खेल खोज

नेटवर्किंग की भूमिका स्वयं कोचों, प्रशासकों और अधिकारियों से आगे बढ़ती है, क्योंकि एजेंट और खोज फर्म दोनों ही उम्मीदवार की भर्ती पहेली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाते हैं।

अध्याय 5 - साक्षात्कार की तैयारी

साक्षात्कार के लिए आवश्यक कनेक्शन बनाने के बाद, शीर्ष स्तर की नौकरी हासिल करने का असली काम शुरू होता है। ज्यादातर मामलों में, सामान्य अर्थों में अपनी दृष्टि के बारे में बात करना निर्णय निर्माताओं को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा।

अध्याय 6 - सही फिट ढूँढना

साक्षात्कार प्रस्तुत करने का चरण कई उद्देश्यों की पूर्ति कर सकता है। उम्मीदवार न केवल साक्षात्कार प्रक्रिया के बारे में अधिक जानेंगे और अपने दर्शन को तेज करेंगे, बल्कि उनके पास संगठन को आकार देने और यह निर्धारित करने का भी अवसर होगा कि क्या वे लंबे समय तक रहना चाहते हैं।

अध्याय 7 - साक्षात्कार प्रक्रिया

जैसे ही एक उम्मीदवार साक्षात्कार प्रक्रिया के माध्यम से आगे बढ़ता है और इसकी तैयारी करता है, अंत में वह समय आ जाता है जब वे अपने पूरे जीवन के लिए काम कर रहे होते हैं।

अध्याय 8 - साक्षात्कार में क्या गलत होता है

साक्षात्कार में कैसे उतरना, तैयारी करना और प्रदर्शन करना है, यह समझने के बाद, एक उम्मीदवार के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि कुछ साक्षात्कार रेल से दूर क्यों हो जाते हैं।

अध्याय 9 - नौकरी पाना

यहां तक ​​​​कि एक कथित पूर्ण साक्षात्कार के साथ जहां एक उम्मीदवार अच्छी तैयारी करता है, साक्षात्कारकर्ताओं के साथ क्लिक करता है और संगठन के लिए अपनी दृष्टि प्रदर्शित करता है, वहां हमेशा यह बदलाव होता है कि "कॉल" कभी नहीं आएगा। जब "कॉल" आता है, तो एक उम्मीदवार को भावनाओं के साथ रिंगर के माध्यम से फेंक दिया जाता है।

अध्याय 10 - अप्रत्याशित चुनौतियाँ

नौकरी स्वीकार करने के बाद, स्थिति की वास्तविकता तुरंत डूब जाती है। प्रत्येक ने एक सहायक कोच, सहायक एथलेटिक निदेशक, या सहायक महाप्रबंधक के रूप में समय बिताने के बावजूद, साक्षात्कार में शामिल प्रत्येक व्यक्ति को चुनौतियों और परिस्थितियों का सामना करना पड़ा जो उन्होंने अपनी पिछली भूमिकाओं में अनुभव नहीं किया था।

अध्याय 11 - दैनिक जीवन

बिंदीदार रेखा पर हस्ताक्षर करने के तुरंत बाद उम्मीदवार से कोच/एथलेटिक निदेशक/महाप्रबंधक में संक्रमण होता है।

अध्याय 12 - संतुलन ढूँढना

प्रत्येक भूमिका एक समय के परिप्रेक्ष्य से इतनी मांग की जा रही है, खेल के इस स्तर पर काम करने से कार्यालय के बाहर जीवन के किसी भी समानता को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है।

अध्याय 13 - प्रतिभा अधिग्रहण

की लोकप्रियता में वृद्धि के साथवीडियो गेम और फंतासी खेलजो आपको रोस्टर पर नियंत्रण करने और उसे अपनी दृष्टि में आकार देने की अनुमति देता है, कई टीम बनाने के अवसर के कारण खेल में नौकरी में रुचि रखते हैं।

अध्याय 14 - बाहरी धारणाएं

खिलाड़ियों के संचार के प्रबंधन के साथ-साथ, एक कोच, एथलेटिक निदेशक या महाप्रबंधक की भूमिका के लिए प्रशंसकों और मीडिया द्वारा निरंतर संपर्क और मूल्यांकन की आवश्यकता होती है।

अध्याय 15 - वे क्या खोज रहे हैं

अपनी प्रत्येक संबंधित नौकरी को स्वीकार करने के बाद, एथलेटिक निदेशकों और महाप्रबंधकों ने तुरंत साक्षात्कार तालिका के पक्ष बदल दिए।

अध्याय 16 - सीखे गए पाठ

उनके समूह के बीच सैकड़ों वर्षों के अनुभव के साथ, इन कोचों, एथलेटिक निदेशकों और महाप्रबंधकों ने उद्योग के प्रत्येक क्षेत्र में जीवन भर के ज्ञान का अनुपालन किया है।

अध्याय 17 - महत्वपूर्ण बातें

चाहे वह साक्षात्कार प्रक्रिया में हो या एक बार आपने नौकरी कर ली हो, कुछ अंतर्निहित कारक हैं जो खेल उद्योग में सफलता की राह पर अंतर्निहित हैं।

परिशिष्ट – कोचिंग फिलॉसफी टेम्पलेट

प्रश्नों के उत्तर कैसे दें, इसका एक शाब्दिक खाकाएक कोच से पूछा गया सबसे बड़ा सवालया खेल प्रशासक - आपका दर्शन क्या है?

यदि आप खेलों में काम करना चाहते हैं तो आप क्या कर सकते हैं?

किसी कॉलेज, हाई स्कूल या यहां तक ​​कि अपने आस-पास की किसी युवा लीग में स्पोर्ट्स इंटर्नशिप का पता लगाएं और शुरू से ही इस उद्योग को सीखें। गंदा काम करके ही आप सीख और तैयारी कर सकते हैं। बस यहीजिस तरह से आप कभी भी लैंडिंग स्पोर्ट्स का सपना देख सकते हैंसंबंधित नौकरियां।

यू आर हायर: ए गाइड टू वर्किंग इन स्पोर्ट्सखेल की नौकरियों को हासिल करने या विभिन्न खेल प्रबंधन नौकरियों में से एक को उतारने की प्रक्रिया के हर चरण में आपका मार्गदर्शन करता है।

कोचिंग दर्शन टेम्पलेट से पहले 126 पृष्ठों पर, यह छोटे अध्यायों के साथ एक त्वरित, आकर्षक पढ़ा जाता है, जो खेल में काम करने वाले लोगों के उद्धरणों के परिप्रेक्ष्य से लिखा गया है।

मैं इस किताब को पहले ही दो बार पढ़ चुका हूं। और एक व्यवसाय के स्वामी के रूप में, खेल उद्योग में फ्रंट ऑफिस स्पोर्ट्स जॉब या नौकरी हासिल करने की दिशा में उल्लिखित दृष्टिकोणों को किसी भी उद्योग या पेशे के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं के रूप में लागू किया जा सकता है।

किताब खरीदें और आपको यह पसंद आएगी।

लेखक के बारे में:

एक आजीवन प्रशंसक, ब्रेन रजेपा को यह महसूस करने में देर नहीं लगी कि खेल में उनकी भागीदारी खेल के मैदान पर नहीं होगी। प्रबंधन और संगठनात्मक नेतृत्व में मास्टर डिग्री और खेल प्रबंधन में स्नातक की डिग्री अर्जित करते हुए, रजेप्पा ने पेशेवर खेल जगत में खेल संचार, बिक्री, संचालन और अन्य भूमिकाओं में काम करते हुए वर्षों बिताए हैं।

ट्विटर पर ब्रायन से जुड़ें:https://twitter.com/brianrzeppa।

या लिंक्डइन के माध्यम से:https://www.linkedin.com/in/brian-rzeppa-53a41063/

संबंधित सामग्री: