सैम विच ऑन ग्रूमिंग जो मोंटाना, मीटिंग बिल वॉल्श, थ्रैशिंग जेरी ग्लेनविले, हाउ माइक ब्राउन ने उसे निकाल दिया

(मूल रूप से प्रकाशित 4/29/13)

ब्रह्मांड के इतिहास में कुछ लोग एनएफएल के अनुभव और सैम वायचे के ऐतिहासिक महत्व की मात्रा का दावा कर सकते हैं।

क्या एक क्वार्टरबैक के रूप में किंवदंतियों के तहत बेंगल्स और रेडस्किन्स के लिए खेल रहे हैंपॉल ब्राउनतथाजॉर्ज एलेन, या पहले सहायक कोच प्रतिष्ठित एनएफएल दिमाग होने के नातेबिल वॉल्शोकभी काम पर रखा, या किया जा रहाजो मोंटानाअपने एनएफएल करियर के पहले चार वर्षों के लिए क्यूबी कोच,सैम वाइचेलीग इतिहास में लगभग हर महत्वपूर्ण घटना में इसका हाथ रहा है।

की तरह "केविन बेकन की छह डिग्री"- एनएफएल संस्करण को छोड़कर।

इसलिए, अपने सम्मान का भुगतान करें और यदि आप नहीं जानते कि सैम वाइचे कौन है, तो उस व्यक्ति की आंखों के माध्यम से पढ़ें और उस खेल के बारे में अधिक जानने के लिए तैयार करें, जो आप केवल सपने देख सकते हैं।

नीचे सुनें या पढ़ें:

1989 में आपने ऑयलर्स और फिर कोच सौंपेजैरी ग्लेनविलएक 61-7 बीट डाउन जहां आप खेल के अंतिम मिनट तक पास करना जारी रखते हैं, भले ही स्कोर आधे समय में 30-0 था।

ऐसी अफवाहें हैं कि आपने इतने लंबे समय तक गैस पर अपना पैर क्यों रखा, जिसमें ग्लेनविले ने पिछली बैठक में स्कोर किया था। किस बात ने बीट डाउन किया?  

"मुझे नहीं लगता कि किसी ने कभी भी स्कोर किया है, खासकर उस गेम में नहीं; उन्होंने बस नहीं कियाहमें रोको . उस समय सेंट्रल डिवीजन सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी डिवीजनों में से एक था। यह पूरे आठ साल तक चला जब मैं वहां था और यहां तक ​​कि साथ भीफॉरेस्ट ग्रेगमुझसे पहले, कि सभी टीमें एक साल ऊपर थीं, फिर अगले साल औसत दर्जे की, जहां कोई भी टीम वास्तव में हावी नहीं हुई- स्टीलर्स के गर्म होने से पहले।

आठ साल मैं वहाँ था हम 10-6 बनाम नोल और थेस्टीलर्स . वैसे भी, हमने घर पर ऑयलर्स खेला और उन्हें 40-कुछ से 20 तक हरा दिया। फिर हम रीमैच के लिए ह्यूस्टन जाते हैं और वे 40-कुछ से 20-कुछ जीतते हैं, यह ऐसा ही था जैसे ज्यादातर समय घरेलू टीम जीती और आसानी से जीती।

"61-7 के खेल से एक साल पहले जेरी ग्लेनविले ने स्थानीय अखबार में एक टिप्पणी करते हुए कहा था कि अगर ऑयलर्स ने एक टीडी पास पकड़ा होता जिसे उन्होंने गिरा दिया होता, तो हम छोड़ देते। ठीक है, आप एक टीम को यह नहीं बताते कि वे क्विटर हैं।

इसलिए खेल से पहले, मेरा एक खिलाड़ी मेरे पास आया, मुझे याद नहीं है कि अब वह कौन था, जब हम मैदान पर बाहर जाते थे, भावनात्मक क्षण में लॉकर रूम में, और कहा, 'सैम, आज चाहे कुछ भी हो जाए, चाहे कुछ भी हो जाए,हार मत मानो.'

“ठीक है, हम हाफटाइम तक 30-0 से ऊपर थे। उस दिन हमने जो कुछ भी किया वह सही हो गया, और वे कुछ भी नहीं कर पाए। हमारे स्टार्टर्स ने दूसरे हाफ के पहले ड्राइव पर रन बनाए और मैंने सभी स्टार्टर्स को आउट कर दिया। और हमने अभी कुछ और 20 अंक बनाए हैं।

खेल के आखिरी भाग में हमने बंगाल के इतिहास में सबसे अधिक अंक के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 61 तक पहुंचने के लिए एक फील्ड गोल किया। और मैंने सोचा, "अरे हम यहाँ तक आएँगे, क्यों न रिकॉर्ड बनाया जाए?" हमने वास्तव में स्कोर को बढ़ाने की कोशिश नहीं की, यह उन दिनों में से एक था जब सब कुछ ठीक हो गया।

जब49ers तीसरे दौर में जो मोंटाना का मसौदा तैयार किया, कोचिंग स्टाफ को उन पर कितना विश्वास था? क्या आप जानते हैं कि वह तुरंत अच्छा हो जाएगा, या उस दूसरे सीज़न तक जब तक टीम ने उड़ान नहीं भरी?

"ठीक है, यह 2 तक पुष्टि नहीं हुई थी"रा सीज़न लेकिन हम जानते थे कि हमारे पास कोई है जो अलग था- उसके पास इंटैंगिबल्स थे। जो एक बड़ा आदमी नहीं था, उसके पास बड़ा शरीर नहीं था, वह एक तरह का पतला, पुष्ट प्रकार का था, किसी भी चीज़ की तुलना में अधिक ग्रेहाउंड।

हम अभ्यास और मिनी शिविरों में शामिल हो गए और यह तुरंत स्पष्ट हो गया। नंबर एक उसके पास एक बहुत ही आकर्षक पास था-गेंद नाक से ऊपर की ओर जाती थी, और यह रिसीवर तक पहुंचती थी।

उन्होंने शायद ही कभी गेंदें गिराईं क्योंकि यह बहुत नरम थी, ज्यादातर लोगों की तरह सख्त नहीं। गेंद की उड़ान, नाक के साथ, आने पर उसे वह कुशन दिया।

"इसके अलावा, जो सबसे अधिक धैर्यवान क्यूबी में से एक था क्योंकि आप उस अपराध में प्रगति के माध्यम से चले गए थे जिसे हम चला रहे थे और विकसित कर रहे थे, जिसे "वेस्ट कोस्ट अपराध" के रूप में जाना जाने लगा, जो उन दिनों अभी तक नहीं था। .

आप केंद्र से पहले कदम पर अपने ब्लिट्ज रिसीवर के पास गए, फिर आप नंबर एक WR में गए यदि आपको ब्लिट्ज नहीं मिला, तो नंबर दो, फिर नंबर तीन और आपकी गारंटी, आपका "सेव ए बोरी डब्ल्यूआर" और बस याद किया "ब्लिट्ज, 1, 2, 3 गारंटी। ब्लिट्ज, 1,2,3, गारंटी।"

आपको कवरेज पढ़ने, या सुरक्षा से दूर फेंकने की ज़रूरत नहीं थी; नाटक के डिजाइन के आधार परकोई तो हमेशा खुला रहना चाहिए। और अगर कोई खुला नहीं था, तो आप बोरी को बचाने के लिए फिर से प्रगति के माध्यम से जाते हैं। लेकिन आपके दिमाग में आप जानते थे, 'मैं उस गेंद को जाने दे रहा हूं, मैं बर्खास्त नहीं होने वाला और यार्डेज खोने वाला नहीं हूं।' और वह वेस्ट कोस्ट अपराध था।

जो ने इतनी तेजी से सब कुछ संभाला। और मैं देता हूँस्टीव डेबर्गउसके लिए बहुत सारा श्रेय क्योंकि उसने उसके साथ बहुत काम किया और बहुत निःस्वार्थ था, लेकिन जो ने बहुत सारे छोटे-छोटे काम किए जो उसे इतनी तेजी से साथ लाए। ”

आप वह व्यक्ति हैं जिसने "नो हडल ऑफेंस" बनाया है; इसके विकास के कारण क्या हुआ?

खैर, मेरा पहला साल मैंने इंडियाना विश्वविद्यालय में इसे थोड़ा सा करने की कोशिश की। मैं वहां सिर्फ एक साल था और पॉल ब्राउन ने मुझे सिनसिनाटी में काम पर रखा था। तो, हम प्रशिक्षण शिविर में विलमिंगटन, ओहियो में थे। और मैं "निकेल अवधि" के लिए सीटी बजाऊंगा और हम 3 . पर आधारित नाटक चलाएंगेतृतीयऔर 8, 3तृतीयऔर 10, 3तृतीयऔर 6.

जब रक्षा अतिरिक्त डिफेंडर लाएगी और नाक के टैकल या मिडिल लाइनबैकर को बाहर ले जाएगी, तो उसने मुझे अचानक मारा- दुनिया में क्यों- स्टेडियम में हर कोई जानता है कि गेंद तीसरे और 8- क्यों होगी हम वहां वापस जाएं और 20 सेकंड के लिए कॉकस करें और उन्हें अपने बेहतर पास रशर और डिफेंसिव बैक में लाने दें और कुछ ऐसे लोगों को बाहर निकालें जो पास डिफेंस में बहुत अच्छे नहीं हैं?

इसलिए मैंने अगले दिन अपने आक्रामक कोचों से कहा कि हम (नो हडल) करने जा रहे हैं और देखें कि मेरे रक्षात्मक समन्वयक, जो उन वर्षों में डिक लेब्यू थे, ने कैसे प्रतिक्रिया दी। हम गेंद को हिलाने जा रहे हैं और थोड़ा हाथापाई करेंगे, लेकिन आयन 3तृतीय नीचे मैं उलझने वाला नहीं हूं। इसलिए मैंने टीम से कहा कि हम बस एक ही खेल चलाने वाले हैं और आपस में नहीं उलझेंगे।

ठीक है, जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं कि सभी रक्षात्मक कोच चिल्लाने और चिल्लाने लगे "हमारे पास मैदान पर रक्षात्मक लोग नहीं हैं!" और मेरी प्रतिक्रिया थी, यह अपराध है जो खेल की गति को निर्धारित करता है, न कि आप रक्षा, अंपायर या किसी और को। हम तेज, धीमी गति से जा सकते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

“उसी से हमने दूसरी तरकीबें सीखनी शुरू कीं। जैसे जब आप ऊपर जाते हैं और आप एक कानूनी गठन में होते हैं और आपके क्यूबी के हाथ केंद्र के नीचे होते हैं, तो रक्षात्मक लाइनमैन तीन बिंदु की स्थिति में होते हैं- वे लचीले होते हैं, सफेद नुकीले होते हैं, ऊर्जा को जलाते हैं।

ठीक है, हम स्नैप गिनती जानते हैं इसलिए ऊर्जा नहीं जला रहे थे, हम "परेड रेस्ट" पर हैं लेकिन कानूनी हैं और हम जब भी गेंद को स्नैप कर सकते हैं। हम उनकी ऊर्जा के हर खेल पर आठ या नौ सेकंड खा लेते हैं और समय के साथ, और विशेष रूप से चौथी तिमाही तक, जो भुगतान करना शुरू कर देता है। या अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर जाते हैं, तो कहें कि सात नाटकों के बाद आप अंतर देख सकते हैं- वे लोग अपने हेलमेट को थपथपा रहे हैं।

"इसका दूसरा हिस्सा यह था कि वे स्थानापन्न नहीं कर सकते थे। और अगर उन्होंने किया तो हम लाइन में भागे और चिल्लाया "अलर्ट सेट करें"। इसका मतलब है कि गेंद को "सेट" पर स्नैप किया गया था, और "अलर्ट" एक नाटक था यदि आप हमारे किनारे पर थे, यदि आप हमारे किनारे पर डब्ल्यूआर थे, तो आप "गो" पैटर्न चलाते थे। और हम एक शॉट लेंगे।

यदि आप उनके किनारे पर थे तो आपने "क्विक आउट" को ठीक उसी स्थान पर चलाया, जहाँ उनके लोग मैदान छोड़ने की कोशिश कर रहे थे, इसलिए यह लगभग पास हस्तक्षेप में बनाया गया है। हमने उस नाटक पर एक साल में 9 टीडी बनाए। और उनमें से लगभग तीन ने "गो" पैटर्न को भी कवर नहीं किया। तो, यह "नो हडल" का जन्म है और यह कैसे विकसित हुआ।

किस वजह से आपको कंपनी से निकाल दिया गयाबंगाल ? यह कैसे घटी, इसको लेकर तरह-तरह की अफवाहें हैं लेकिन असल में हुआ क्या?

दप - "यह सीजन के आखिरी गेम के बाद का दिन था, जो क्रिसमस की पूर्व संध्या पर था। पॉल ब्राउन वहां नहीं थे, लेकिन उनका बेटा माइक था। मैंने बैठक से पहले माइक से गुहार लगाई, "मैं थक गया हूं, मैंने अपने परिवार के लिए कोई खरीदारी नहीं की है-चलो एक ब्रेक लेते हैं और हम अगले हफ्ते मिल सकते हैं।" उन्होंने कहा, "नहीं, हम अभी मिल रहे हैं जैसे हम हमेशा सीजन के बाद करते हैं।"

और हम दोनों थक कर उस मीटिंग में चले गए। माइक ने मुझे और कई अन्य लोगों से वर्षों बाद कहा कि यह एक गलती थी और उसे ऐसा नहीं करना चाहिए था, ताकि उस बैठक को इतनी जल्दी करने के लिए मजबूर किया जा सके; अगर सब फ्रेश होते तो चीजें अलग होतीं।

"वैसे भी, हम मीटिंग रूम में जाते हैं और यह पॉल के भाई पीट ब्राउन हैं, जो स्काउटिंग के प्रभारी थे और केटी ब्राउन, माइक की बेटी जो लॉ स्कूल ग्रेजुएट और वर्तमान जीएम है, लेकिन उस समय नहीं थी, और माइक ब्राउन और मैं मेज के चारों ओर बैठा हूं। यह एक बुरा साल था, हमारा रिकॉर्ड खराब था।

"हम उस कमरे में हैं और बैठक के दौरान, माइक पीट की ओर मुड़ता है और कहता है," पीट सैम को बताएं कि हम कैसे चाहते हैं कि वह खेल के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करें। खैर, मेरा व्यक्तित्व मुझे बनना था। इसलिए पीट ने ये 3×5 कार्ड निकाले और पहले वाले ने कहा "हमने आज अच्छा खेला और शिकागो में अगले सप्ताह की प्रतीक्षा कर रहे हैं।"

वे चाहते थे कि मैं इसे शांत कर दूं और ज्यादा बात न करूं, लेकिन मैं एक रिपोर्टर को जो कुछ भी वे चाहते थे उसे समझा दूंगा।

उन्होंने इनमें से तीन कार्डों के बारे में पढ़ा और मैंने कहा। "मैं आपको सुनता हूं, मुझे पता है कि आप क्या कर रहे हैं, आप 8 साल से मेरे साथ हैं और जानते हैं कि मैं इस तरह से बात नहीं करता और यह बहुत नकली है। मैं अपनी तरफ से पूरी कोशिश करूंगा लेकिन मैं यह वादा नहीं कर सकता कि मैं ऐसा कर सकता हूं। और उन्होंने कहा, "आपने अभी इस्तीफा दिया है।"

और मैंने कहा, "क्या?"

उसने अपनी उंगलियों को अपने धोखे में डाल दिया और अपनी उंगलियों को अपनी हथेली में अपने उरोस्थि में घुमाया और फिर से कहा, "आपने अभी इस्तीफा दिया है।" मुझे लगा कि वह पहले मजाक कर रहा था क्योंकि माइक और मैं सामाजिक रूप से, हम दोस्त हैं, अब भी हैं, मैं उसे पसंद करता हूं। हमने एक साथ मैदान के बाहर बहुत कुछ किया है।

तो मैंने मजाक में, सचमुच, कक्षा के पीछे "लिटिल जॉनी" की तरह अपना हाथ उठाया और कहा, "क्षमा करें, ऐसा नहीं हैमेरे रेखा? क्या मुझे यह कहना नहीं आता?" यह सोचकर कि वह हंसने वाला है या जो भी हो, उसने फिर से कहा "आपने अभी इस्तीफा दे दिया"।

तो मैंने केटी (ब्राउन) को देखा जो नोट्स ले रही थी और कहा "केटी, सुनिश्चित करें कि आप लिख लें कि मैं करता हूंनहीं इस्तीफा दें और मैं इस्तीफा नहीं दे रहा हूं। मैंने बहुत जल्दी पकड़ लिया- मुझे पता था कि मेरे पास अनुबंध पर दो साल शेष थे और मेरा छोड़ना आपके लिए एक वित्तीय प्लस होगा, लेकिन मैं छोड़ नहीं रहा हूं।

"तो मैं खड़ा हुआ, बाहर पहुंचा और माइक के हाथ को हिलाकर रख दिया, फिर मैं केटी के हाथ को हिलाकर टेबल पर पहुंच रहा हूं और मैंने अपनी कुर्सी पर वापस धक्का दिया और कुर्सी की तरह कालीन में वापस पकड़ लिया जैसे कि यह जा रहा है पीछे की ओर गिरना इसलिए मैं कुर्सी को पकड़ने की कोशिश में एक अजीब, बहुत अजीब असंयमित चाल में वापस पहुंच जाता हूं और लगभग अपना संतुलन खो देता हूं और मुझे टेबल को पकड़ना पड़ता है और जब तक मैं कुर्सी को कालीन से बाहर निकालने के लिए ऊपर खींचता हूं, तब तक पकड़ लेता हूं ताकि मैं कर सकूं इसे वापस स्कूटर।

फिर मैं दरवाजे की ओर मुड़ा और मैं दरवाजे पर गया और पीछे मुड़कर देखा और याद नहीं कि मैंने "अलविदा" कहा या सिर हिलाया या कुछ और, लेकिन मैंने पीछे मुड़कर देखा और जब मैंने किया तो मुझे दरवाज़े की घुंडी याद आ गई।

और मैं आमतौर पर डोरकोब्स में बहुत अच्छा हूं, मैं उन्हें पहली कोशिश में शायद ही कभी याद करता हूं- लेकिन मैं सचमुच घुंडी से चूक गया, थोड़े से दरवाजे पर अपना सिर पटक दिया, चारों ओर गड़गड़ाहट हुई और अंत में दरवाजा खोला और बाहर चला गया। ”

संबंधित बंगाल सामग्री:

जेफ ब्लेक इंटरव्यू: हाउ टू थ्रो द डीप बॉल

मैं 2000 से एक स्वतंत्र पत्रकार हूं और मेरे काम को आस्कमेन, स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड, ब्लीचर रिपोर्ट, बस्टेड कवरेज और ऑटोट्रेडर के माध्यम से प्रकाशित किया गया है। मैंने स्टैंड-अप कॉमेडी की है। मैं एक पिता, युवा सॉकर क्लब का अध्यक्ष, और दुनिया की सबसे पुरानी इनडोर फ़ुटबॉल टीम, ओमाहा बीफ़ के लिए टीम का पूर्व सांख्यिकीविद् हूं। मैंने 10 साल में छह जोड़ों से शादी की है और मेरी शादी और अभी भी विवाहित अनुपात 6:6 है। मैं हमेशा कहता हूं, यह "प्यार" के बारे में इतना नहीं है, क्योंकि यह बेस्वाद चुटकुले हैं जो प्रतिज्ञा बन गए। मैंने I-80 स्पोर्ट्स ब्लॉग शुरू किया है ताकि मेरे द्वारा प्रकाशित सभी काम एक ही स्थान पर हों और उन चीजों के बारे में लिख सकें जिनके बारे में मैं लिखना चाहता हूं। मैं किसी भी चीज़ को बहुत गंभीरता से नहीं लेता और यह एक वास्तविक समय बचाने वाला है।

3 टिप्पणियाँ

  1. […] आक्रामक खिलाड़ियों को स्नैप गिनती सुनने में मदद करने के लिए नियम बनाए गए थे। एक उदाहरण में, तत्कालीन सिनसिनाटी बेंगल्स के मुख्य कोच सैम वाइचे और तत्कालीन क्वार्टरबैक बूमर एसियासन ने 1989 के दौरान भीड़ के शोर नियमों का "विरोध" किया […]

टिप्पणियाँ बंद हैं।