ह्यूस्टन अलेक्जेंडर साक्षात्कार - "रॉक द बी-बॉय लैंग्वेज"

मनुष्य को ज्ञात कलात्मक अभिव्यक्ति के हर रूप में, कलाकार लगातार तूफान के केंद्र में रहता है जिसे सामाजिक स्वीकृति के रूप में जाना जाता है, अपने चुने हुए कला रूप में योग्यता स्थापित करने की मांग करता है।

यूएफसी में लोगों को बाहर करने से बहुत पहले, ओमाहा के मूल निवासी ह्यूस्टन अलेक्जेंडर की अभिव्यक्ति का चुना हुआ रूप बी-बॉयिंग था और उसका कैनवास उसका शरीर था।

"ऊर्जा लोगों को आकर्षित करती है। यह एक बेहतरीन पेंटिंग की तरह है।" सिकंदर ने कहा। "अगर कोई पेंटिंग में अधिकतम प्रयास करता है और बहुत सारे अलग-अलग रंगों का उपयोग करता है, तो आप ऊर्जा को महसूस करने जा रहे हैं और यही पेंटिंग को महान बनाती है; ऊर्जा महसूस कर रहा है। यही बी-बॉयिंग है।"

एलेक्जेंडर को बी-बॉयिंग (द बी इज शॉर्ट फॉर ब्रेक) का पहला स्वाद 1984 में फिल्म देखने के बाद आयाझलक नृत्य, जिसमें कला के रूप में एक बत्तीस सेकंड की झलक शामिल थी।

"कच्चापन और कलाबाजी की चाल ने मुझे पसंद किया, 'यार, मुझे यह सीखना होगा कि यह कैसे करना है।" सिकंदर ने कहा। "उस क्लिप [इन फ्लैशडांस] ने मुझे झुका दिया था क्योंकि उसने मुझे बहुत गहरे स्तर पर मारा था। यह ऐसा कुछ नहीं था जिसे मैंने करने का फैसला किया था, यह कुछ ऐसा है जो पहले से ही आपके अंदर है जिसे किया जाना चाहिए।"

बी-बॉयिंग के लगभग बीस वर्षों में, ह्यूस्टन ने हिप-हॉप उद्योग के दिग्गजों जैसे आइस टी, साल्ट एन पेपा, नॉटी बाय नेचर और सर मिक्स-ए-लॉट के सामने प्रदर्शन किया है।

"नृत्य एक ऐसी चीज है जिसे मैं करना पसंद करता हूं।" ह्यूस्टन ने कहा, "हिप-हॉप कुछ और होने से पहले एक संस्कृति है। बहुत से लोग उस ऊर्जा को महसूस नहीं करते हैं, इसलिए वे इसे प्राप्त नहीं करते हैं।"

किसी भी प्रकार की संस्कृति के साथ, हिप-हॉप संस्कृति के उपखंड बी-बॉयिंग के पास दिशानिर्देशों का अपना सेट और संचालन का तरीका है। जबकि बी-बॉयिंग कला के रूप का चुना हुआ नाम है, यह एक विशेषण भी है जिसका उपयोग जमीन पर किए गए सभी कदमों का वर्णन करने के लिए किया जाता है। पॉपपिन', लॉकिन', और वेविन' सभी शब्द हैं जो कमर के ऊपर किसी भी गति का वर्णन करते हैं, जबकि जमीन पर नहीं।

"पूर्वतट बी-बॉयिंग और पश्चिम में अधिक विशिष्ट है कोस्ट पॉपपिन और लॉकिन में अधिक विशिष्ट है।" सिकंदर ने कहा। “शुरुआत में, आप बता सकते हैं कि एक लड़का अपनी शैली के कारण कहाँ का था। जैसे-जैसे कला आगे बढ़ी, दोनों के बीच अंतर करना कम संभव होता गया क्योंकि दोनों शैलियों ने एक-दूसरे से उधार लिया था।"

प्रतियोगियों के बीच "लड़ाइयों" के रूप में संदर्भित बी-बॉयिंग प्रतियोगिताओं, वर्चस्व की लड़ाई में विरोधी दल के बीच तसलीम हैं। ये तसलीम एक निरंतर लड़ाई है, क्या आप इसे शीर्ष पर रख सकते हैं, क्योंकि प्रतिद्वंद्वी दस्ते एक नॉकआउट पंच की तलाश में वैकल्पिक प्रदर्शन करते हैं जो कोई सवाल नहीं छोड़ता है कि कौन सा दल विजेता है।

"भले ही आप अन्य दल के साथ प्रतिस्पर्धा में हों, प्रतिस्पर्धा की ऊर्जा सम्मान की ऊर्जा की ओर ले जाती है।" सिकंदर ने कहा। "लोग अलग-अलग कर्मचारियों पर हो सकते हैं, लेकिन हम सभी एक ही लक्ष्य के साथ हिप-हॉप संस्कृति का हिस्सा हैं और वह लक्ष्य संस्कृति को फैलाना है।"

यदि लक्ष्य संस्कृति को फैलाना है, तो ह्यूस्टन अलेक्जेंडर जॉनी एप्लासीड को बुलाओ। 1996 में, अलेक्जेंडर ने सह-संस्थापक माइक डनहम (AKA DJ RIP) के साथ, सिविक ऑडिटोरियम में "जैम ऑन द ग्रूव" देखने के बाद एक बी-बॉय क्रू शुरू करने का फैसला किया। "जैम ऑन द ग्रूव" एक राष्ट्रीय टूरिंग एक्ट है जिसमें रॉकस्टेडी क्रू, एक प्रसिद्ध पुराने स्कूल बी-बॉय क्रू, ने अलेक्जेंडर और डीजे आरआईपी को वह प्रेरणा देने के लिए काम किया, जिसकी उन्हें जरूरत थी।

"हम कठोर दिखने के अलावा बकवास नहीं कर रहे थे।" सिकंदर ने कहा। “सच्चे बी-बॉयज़ के रूप में, संस्कृति को फैलाना हमारा काम है, इसलिए हमने द एलायंस ऑल-स्टार बी-बॉयज़ एंड गर्ल्स क्रू शुरू किया। एलायंस क्रू में सभी के साथ काम करने और हर बार एक-दूसरे को देखने पर गठबंधन बनाने से आया है। ” सिकंदर को समझाया। "ऑल-स्टार चक टेलर के जूते से आया है, और तथ्य यह है कि सिर्फ एक सितारा नहीं था; हम सब सितारे हैं। क्रू का हर हिस्सा उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि कोई दूसरा हिस्सा।”

पहली कक्षाएं एडमोंसन यूथ आउटरीच सेंटर में आयोजित की गईंउत्तर ओमाहा , जिसकी सेवाएं जो एडमोंसन द्वारा दान की गई थीं। "लोगों ने देखा कि हम समुदाय के लिए कुछ अच्छा कर रहे थे और वे इसमें शामिल हो गए," अलेक्जेंडर ने कहा।

31 जनवरी को, सिकंदर 2606 हैमिल्टन स्ट्रीट पर स्थित ओमाहा बॉयज़ एंड गर्ल्स क्लब में बी-बॉय नृत्य कक्षाएं पढ़ाना शुरू करेगा।

"एक बार जब हैमिल्टन में लड़कों और लड़कियों के क्लब में कक्षाएं शुरू हो जाती हैं, तो हम ओमाहा और उसके आसपास के अन्य लड़कों और लड़कियों के क्लबों में कक्षाएं शुरू कर देंगे।" प्रति सप्ताह तीन सत्रों के साथ कक्षा की कीमत पांच डॉलर प्रति सप्ताह है। कक्षा का समय अस्थायी रूप से 5:30 से 8:30 बजे तक निर्धारित किया गया है, एक फर्म की घोषणा की जानी बाकी है। "पूरा बिंदु बच्चों को संस्कृति सिखाने और ओमाहा में हिप-हॉप की संस्कृति को स्थापित करने का है। यह देखना अच्छा है कि युवा पीढ़ी अपना समय नकारात्मक के बजाय किसी उत्पादक चीज में लगा रही है।”

सभी प्रकार के लोगों का कक्षा में शामिल होने या कम से कम रुकने और इसे देखने के लिए स्वागत है।

"केवलचीजें जो आपको चाहिए कक्षा में लाने के लिए एक खुला दिमाग और एक अच्छा रवैया है। यह संस्कृति को जानने में मदद करता है क्योंकि यह वर्ग का प्रत्यक्ष लक्ष्य है; ज्ञान फैलाने के लिए। ”

जानकारी के लिए या कक्षा में दाखिला लेने के लिए ह्यूस्टन एलेक्जेंडर से संपर्क करें।

"हिप-हॉप संस्कृति इस तथ्य में अद्वितीय है कि यह हर किसी को स्वीकार करती है कि वे कौन हैं," अलेक्जेंडर ने निष्कर्ष निकाला। "यदि आप किसी रॉक कॉन्सर्ट या देश संगीत शो में जाते हैं, तो यह बहुत से लोगों को एक साथ लाता है। लेकिन, अगर आप किसी हिप-हॉप शो में जाते हैं, तो कुछ बेहतरीन कलाकार गोरे, एशियाई, हवाईयन हैं, जो भी हो, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। सबकी संस्कृति एक संस्कृति है- हिप-हॉप।"

मैं 2000 से एक स्वतंत्र पत्रकार हूं और मेरे काम को आस्कमेन, स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड, ब्लीचर रिपोर्ट, बस्टेड कवरेज और ऑटोट्रेडर के माध्यम से प्रकाशित किया गया है। मैंने स्टैंड-अप कॉमेडी की है। मैं एक पिता, युवा सॉकर क्लब का अध्यक्ष, और दुनिया की सबसे पुरानी इनडोर फ़ुटबॉल टीम, ओमाहा बीफ़ के लिए टीम का पूर्व सांख्यिकीविद् हूं। मैंने 10 साल में छह जोड़ों से शादी की है और मेरी शादी और अभी भी विवाहित अनुपात 6:6 है। मैं हमेशा कहता हूं, यह "प्यार" के बारे में इतना नहीं है, क्योंकि यह बेस्वाद चुटकुले हैं जो प्रतिज्ञा बन गए। मैंने I-80 स्पोर्ट्स ब्लॉग शुरू किया है ताकि मेरे द्वारा प्रकाशित सभी काम एक ही स्थान पर हों और उन चीजों के बारे में लिख सकें जिनके बारे में मैं लिखना चाहता हूं। मैं किसी भी चीज़ को बहुत गंभीरता से नहीं लेता और यह एक वास्तविक समय बचाने वाला है।