डॉ. जे बेसलाइन मूव: इनसाइड द डॉ. आइकॉनिक प्ले

1980 एनबीए फ़ाइनल में डॉ. जे बेसलाइन मूव

"मूव": इनसाइड द डॉ. का आइकॉनिक स्कूप प्ले।

इस सप्ताह 42 साल पहले,जूलियस विनफील्ड इरविंग II उर्फ ​​डॉ. जूसीबीएस स्पोर्ट्स पर एनबीए के लिए सबसे बड़ा व्यक्तिगत खेल बनाया।

तंग खेल में, घर पर,डॉ. जे की आधारभूत चाल खेल के पाठ्यक्रम को बदल देगी, उनका करियर, और वास्तव में पूरे एनबीए का प्रक्षेपवक्र।

विचार करना:

1.) करियर - अपनी विनम्रता के बावजूद, इरविंग को लीग के आसपास कभी भी सार्वभौमिक रूप से स्वीकार नहीं किया गया था; दरअसल, बहुत बाद में करीम अब्दुल-जब्बार इस तथ्य को कोसेंगे कि वह डॉ।

लेकिन, इरविंग ने जिस शैली का प्रतिनिधित्व किया था, उसके लिए पीतल को ज्यादा परवाह नहीं थी; जो एक तरह से डॉ. जे चाल को एक एकल नाटक में प्रस्तुत किया गया है।

कुछ समय पहले तक, यह मेरी राय है कि इसने इरविंग के निकट एकांत में उनकी हालिया मुखरता तक योगदान दिया (इस पोस्टर के दिमाग में द्वारा प्रोत्साहित किया गया)इसिया थॉमस, वह छोटा आदमी जो आश्चर्यजनक रूप से सीबीएस पीढ़ी के सबसे बड़े रक्षक के रूप में उभरा)

2.) खेल - हालांकि 1980 में (एनबीए में) 3 पॉइंट शॉट अपनी प्रारंभिक अवस्था में था, सिक्सर्स सहित अधिकांश टीमों ने इसे एक हथियार के रूप में इस्तेमाल नहीं किया। इसके बाद, "चाल" ने सिक्सर्स को 7 से ऊपर कर दिया। चूंकि फिली एक दुर्जेय रक्षात्मक टीम थी, इसलिए 7 अंक की बढ़त वास्तव में 15 अंकों के उभार की तरह थी। डॉ. जे की चाल 1980 के एनबीए फ़ाइनल के सबसे भव्य मंच पर, उसकी सबसे प्रिय टीम के विरुद्ध की गई थी।

3.) फिली बनाम 76ers - यह गलत छाप नहीं है। जबकि जे सर्वोत्कृष्ट था (और ऐसा रहता है, एलन इवरसन को शापित हो) 76er, लेकर्स ने फिली फास्ट ब्रेक बास्केटबॉल चलाया।

हाल ही में दिवंगत हुए जैक मैककिनी और उनके दोस्त/छात्र पॉल वेस्टहेड के साथ, उन्होंने ट्रांसप्लांट किए गए 76er संगठन (इरविंग एंड द ग्रेट बिली कनिंघम) के खिलाफ मैच किया हुआ पारंपरिक बास्केटबॉल खरीदा।

अंतिम 76er जीत के साथ, उन्होंने लेकर्स के साथ श्रृंखला को बराबर किया, जिन्होंने वेस्ट कोस्ट मोड़ के साथ पारंपरिक रूप से फिली बास्केटबॉल खेला।

4. एनबीए का भविष्य - 1965-1980 से, हर एक लीग एमवीपी एक केंद्र होगा; और इस खेल में, उन सभी में सबसे अधिक बार करीम अब्दुल जब्बार (अब एक लीग रिकॉर्ड 6 पर) थे। लेकिन, हालांकि वह शेष दशक के लिए खेलेंगे, अब्दुल जब्बार के लिए अंतिम पुरस्कार "पुराने" एनबीए के अंत और आधुनिक के बर्थ का संकेत होगा।

अगले 41 वर्षों में केवल 4 केंद्र लीग एमवीपी पर कब्जा करेंगे (मूसा मालोन, हकीम ओलाजुवोन,डेविड रॉबिन्सन,शाकिल ओ नील), और कोई भी (शायद ओ'नील को छोड़कर) के पास कभी भी एनबीए के चेहरे के रूप में अब्दुल-जब्बार का कद नहीं होगा।

इस प्रकार, इरविंग के आधारभूत कदम ने कई तरीकों से एनबीए को अपने प्रभुत्व के पारंपरिक केंद्र से दूर अपने विंग में स्थानांतरित कर दिया, और अंत में उस स्थिति में कम बास्केटबॉल जिसे हम आज खेलते हैं।

व्यक्तिगत रूप से, यह मेरी आशा है कि जोएल एम्बीड ने 2022 एनबीए एमवीपी पर कब्जा कर लिया हैजोकिक का नाम 2021 एनबीए एमवीपी रखा जा रहा हैइस प्रवृत्ति को उलटने के लिए।

इस प्रकार, इरविंग ने बास्केटबॉल के लिए मार्ग प्रशस्त किया जिसे हम आज अक्सर देखते हैं, भले ही मेलोन ने उसे इन लेकर्स के अधिक अनुभवी संस्करण के खिलाफ शीर्ष पर रखा।

किसी भी स्थिति में, डॉक्टर और "द मूव!" को सलाम!

मैं 2000 से एक स्वतंत्र पत्रकार हूं और मेरे काम को आस्कमेन, स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड, ब्लीचर रिपोर्ट, बस्टेड कवरेज और ऑटोट्रेडर के माध्यम से प्रकाशित किया गया है। मैंने स्टैंड-अप कॉमेडी की है। मैं एक पिता, युवा सॉकर क्लब का अध्यक्ष, और दुनिया की सबसे पुरानी इनडोर फ़ुटबॉल टीम, ओमाहा बीफ़ के लिए टीम का पूर्व सांख्यिकीविद् हूं। मैंने 10 साल में छह जोड़ों से शादी की है और मेरी शादी और अभी भी विवाहित अनुपात 6:6 है। मैं हमेशा कहता हूं, यह "प्यार" के बारे में इतना नहीं है, क्योंकि यह बेस्वाद चुटकुले हैं जो प्रतिज्ञा बन गए। मैंने I-80 स्पोर्ट्स ब्लॉग शुरू किया है ताकि मेरे द्वारा प्रकाशित सभी काम एक ही स्थान पर हों और उन चीजों के बारे में लिख सकें जिनके बारे में मैं लिखना चाहता हूं। मैं किसी भी चीज़ को बहुत गंभीरता से नहीं लेता और यह एक वास्तविक समय बचाने वाला है।