जॉन पॉल डेजोरिया ने अपनी माँ से $350 पर एक अरब डॉलर का साम्राज्य बनाया

"स्वयं बनाया आदमी।" एक मोहक उपनाम जो आम तौर पर किसी की नियति के भौतिक स्तर पर महारत हासिल करने के लिए उपयोग किया जाता है।

और जब भी प्रलोभन मौजूद होता है, प्रलोभन निहित होता है। उपयुक्त न होने पर इस शब्द को उदारतापूर्वक लागू करने का प्रलोभन। क्योंकि, कौन जाने?

उस शब्द का बेवजह इस्तेमाल करना एक ऐसी चीज है जिसने ट्रेक बनाया है वह कभी नहीं करेगा। एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए एक कंपन, एक वजन है।

सभी उपायों से, जॉन पॉल डेजोरिया, मेगा-ब्रांड जॉन पॉल मिशेल सिस्टम्स और पैट्रन टकीला के पीछे का व्यक्ति, एक स्व-निर्मित व्यक्ति है। और यद्यपि वह इसे कभी नहीं कहेगा, और शायद स्वयं का वर्णन करने के लिए इस शब्द का उपयोग करने से परहेज करेगा, वह शायद वह हैपरमस्वयं बनाया आदमी।

डेजोरिया ने मुझे बताया, "दो साल की उम्र में इको पार्क, कैलिफ़ोर्निया, डाउनटाउन ला में पले-बढ़े मेरे पिताजी ने हमें छोड़ दिया - वह एक डेडबीट डैड थे।" "तो यह सिर्फ मेरी माँ है, मेरा भाई है, और मैं बड़ा हो रहा हूँ। कठिन समय था। मेरी माँ को कुछ चिकित्सा समस्याओं का सामना करना पड़ा जहाँ वह काम नहीं कर सकती थीं। इसलिए, हम सोमवार से शुक्रवार तक पूर्वी एलए में एक पालक घर में समाप्त हो गए। और हमने ऐसा तब तक किया जब तक मैं लगभग नौ साल का नहीं हो गया। हम सप्ताहांत में अपनी माँ के साथ थे और सप्ताह के दौरान वहाँ।"

फोस्टर होम में डेजोरिया के समय ने उनके शुरुआती उद्यमशीलता के अनुभव के लिए उत्प्रेरक का काम किया। एक ऐसा अनुभव जो उसके पूरे जीवन को आकार देगा।

"सप्ताहांत पर हम ईस्ट ला में सिनसिनाटी स्ट्रीट पर बॉयज़ क्लब में जाते थे, 25 सेंट के लिए, हम इन वास्तव में अच्छे फूलों के बक्से बनाने के लिए आवश्यक सभी लकड़ी प्राप्त कर सकते थे और क्लब हमें क्रेडिट देगा। यह 1950 के दशक की शुरुआत है। मैं और मेरा भाई एक बनाते, फिर जाते और सड़क पर चलते और लोगों से बात करते और हमारे फूलों के डिब्बे को बेचने की कोशिश करते।

"हमारी पहली बिक्री 50 सेंट में एक महिला को हुई थी जो एक कॉफी शॉप में वेट्रेस थी। और यह ईस्ट ला में वबाश एवेन्यू पर था, मैं इसे कभी नहीं भूलूंगा। इसलिए, हम वापस गए और अपने 25 सेंट क्रेडिट का भुगतान किया। उन दिनों, 5 सेंट सोडा पॉप खरीदते थे। तो 25 सेंट आपको पांच सोडा पॉप खरीदेंगे; 50 के दशक की शुरुआत में यह बहुत सारा पैसा था। तो हमने जो किया, वह 25 सेंट का लाभ लिया जो हमने कमाया था और एक और फूल के बक्से के निर्माण के लिए भुगतान किया था। तो जब हमने दूसरा फूल का डिब्बा बेचा, तो वह 50 सेंट थाहमारा . वह मेरा पहला उद्यमी साहसिक कार्य था।

"फिर हाई स्कूल के बाद, मैं नौसेना में चला गया। और नौसेना से, मैं गयाविभिन्न प्रकार की नौकरियों में काम करना . मेरे शुरुआती 20 के दशक में मेरे पास बेहतर नौकरियों में से एक कोलियर के लिए घर-घर जाकर विश्वकोश बेचना था, कोई वेतन नहीं, केवल कमीशन। अगर आपने नहीं बेचा, तो आपने बनायाकुछ नहीं . औसत विश्वकोश विक्रेतातीन दिन तक चला . ब्रिटानिका ने इसे बनाया था; उनके पास नियुक्तियाँ थीं! हमारी कोई नियुक्ति नहीं थी! आप दरवाजे खटखटाते थे और लोग उन्हें आपके चेहरे पर बंद कर देते थे। मैं तीन साल तक चला और यह मेरे लिए बहुत अच्छा अनुभव था।

26 साल की उम्र में, उन्हें रेडकेन लेबोरेटरीज के लिए काम करते हुए सौंदर्य उद्योग में अपनी पहली नौकरी मिली। बावजूद - और अनिवार्य रूप से - बिक्री राजस्व में वृद्धि के कारण, उन्हें दो साल बाद निकाल दिया गया। अगले साढ़े चार वर्षों में, कहानी ने खुद को दो बार दोहराया; डेजोरिया को उन कंपनियों से निकाल दिया गया था जिन्हें उन्होंने अधिक लाभदायक बनाया था।

उसे बताया गया था कि वह "पर्याप्त रूप से कॉर्पोरेट नहीं था," वह "हम में से एक" नहीं था। लोगों से वह सम्मान करता था और आखिरकार उसने अपने जीवन का निर्माण किया। डेजोरिया के पास पर्याप्त था और उसने अपने दम पर प्रहार करके पासा पलटने का फैसला किया।

“1979 या 1980 में, मेरा एक दोस्त जिसे मैं 9 साल से पॉल मिशेल के नाम से जानता था, सौंदर्य उद्योग में एक नाई था। उन्होंने एक उत्पाद लाइन के साथ बाहर आने की कोशिश की और यह असफल रहा। कुल, दयनीय विफलता, दुर्भाग्य से। वह व्यापार या उत्पाद लाइन को एक साथ रखने के बारे में कुछ नहीं जानता था। तो मैंने कहा, "पौलुस, मुझे एक दोस्त के रूप में यहाँ आपकी मदद करने की कोशिश करने दो।" क्योंकि मैं परामर्श कर रहा हूं इसलिए मेरे पास कुछ पैसे आ रहे हैं।

"जैसा कि यह निकला, पॉल के पास कोई पैसा नहीं था, कोई व्यावसायिक समझ नहीं थी, और कोई भी पीछा नहीं कर रहा था। इसके काम करने का एकमात्र कारण यह था कि मुझे मार्केटिंग, बिक्री और उत्पादों को बनाने का तरीका पता था। तो मैंने कहा, "आप और मैं एक कंपनी कैसे शुरू करते हैं? आपके पास 30% है, मेरे पास 30% है और हमें आधा मिलियन डॉलर जुटाना है, इसलिए हम कंपनी का 40% पैसा लगाने वाले व्यक्ति को देंगे। ” पॉल अपने आखिरी रुपये में जा रहा था। उन्होंने कहा, "जेपीमहान - चलो यह करते हैं।" इसलिए मैंने सब कुछ व्यवस्थित किया और इसे एक साथ रखा। अपने कुछ पुराने उत्पादों को लिया और उन्हें नया रूप दिया और एक और नया लेकर आए।

"हम अपनी नई उत्पाद लाइन लॉन्च करने के लिए तैयार हैं। और मेरे एक मित्र ने मुझे आधा मिलियन डॉलर का निवेशक पाया। मैं जो कर रहा था वह सब छोड़ दिया।

"मैं जिस रिश्ते में था वह काम नहीं कर रहा था इसलिए मैंने उसे सारे पैसे, नई कार, घर दे दिया क्योंकि हमारा एक बच्चा था -हर चीज़ . मैंने इस्तेमाल की हुई कार ली - हालांकि यह एक अच्छी इस्तेमाल की गई कार थी, ठीक है? - और मेरी जेब में कुछ सौ रुपये और छोड़ दिया, इस बैंक खाते में स्थानांतरित किए जाने वाले धन को लेने के लिए पहाड़ी से नीचे जा रहा था। कोई बड़ी बात नहीं। और जब पैसा आया, तो मैं चेक इन करने जा रहा था, वहीं उत्तरी हॉलीवुड में वेंचुरा बुलेवार्ड पर, इस छोटे से होटल में क्योंकि मैं हर समय काम करता रहूंगा। और पैसाकभी नहीँमें आया!

"मैंने पॉल से पूछा कि उसके पास कितना पैसा है। उन्होंने कहा, 'जेपी, मेरे पास कोई नहीं है। मैं अपने आखिरी रुपये पर हूँ।' उसे कुछ पैसे मिलने की भी उम्मीद थी। 'मैं $350 रुपये खर्च कर सकता हूं, बस।' और मेरे पास कुछ सौ रुपये थे लेकिन मुझे उस पर जीने की जरूरत थी।

“कहीं और नहीं जाने के कारण, मैं अपनी माँ के घर गया। और मैं बहुत शर्मिंदा था, कहने में बहुत गर्व था, "माँ, यहाँ क्या हुआ, मैंने अपनी वर्तमान स्थिति छोड़ दी, मेरे पास कोई पैसा नहीं है, क्या मैं अपने पुराने कमरे में रह सकता हूँ?" क्योंकि मुझे पता था कि घर में मेरा कमरा खुला है। मुझे बहुत गर्व था।

"मैंने कहा, 'माँ क्या मैं $350 उधार ले सकता हूँ?' उसने कहा, 'अच्छा तुम्हारे पास पैसे हैं।' मैंने कहा, 'आठवीं . क्या मैं इसे अभी उधार ले सकता हूँ और आपको एक महीने में भुगतान कर सकता हूँ?' और उसने कहा, 'यहाँ तुम जाओ।' उसे नहीं पता था कि चीजें कितनी बुरी हैं। इसलिए मैंने अपना $350 और उसका $350 लिया और इस तरह हमने शुरुआत की।

फास्ट फॉरवर्ड 30 साल और डीजोरिया जॉन पॉल मिशेल सिस्टम्स को अरबों डॉलर के कारोबार में बनाएंगे। फिर, वह पैट्रन स्पिरिट्स कंपनी, दुनिया की उच्चतम गुणवत्ता वाली अल्ट्रा-प्रीमियम टकीला, एक और बिलियन-डॉलर की सफलता का निर्माण करेगा।

लेकिन अपने जीवन के इस मोड़ पर,अब क्या ? केवल 12 खरीद ऑर्डर और चेक के साथ सशस्त्र, उन्होंने एक वितरक को पूरे दक्षिणी कैलिफोर्निया के लिए पॉल मिशेल का "अनन्य" वितरक बनने के लिए मना लिया। उसने कैसे कियावह?

"पैसे के साथ पहला कदम कलाकृति प्राप्त करना था। क्योंकि आपको अपने सिल्क स्क्रीनर को देने के लिए कलाकृति की आवश्यकता होती है। मेरे पास 30-दिन के क्रेडिट पर सब कुछ स्थापित था। लोग मुझे सौंदर्य उद्योग से जानते थे, इसलिए मेरे पास 30-दिन के क्रेडिट पर बोतलें, 30-दिन के क्रेडिट पर सिल्क स्क्रेनर और 30-दिन के क्रेडिट पर इसे भरने वाला व्यक्ति था। मैं तब तक कुछ नहीं कर सकता था जब तक कि हमारे पास पहले तीन उत्पादों के लिए कलाकृतियां नहीं थीं जिन्हें हम लॉन्च करने जा रहे थे।

"मैं उस आदमी के पास गया जिसने कलाकृति की थी और मैं उसके साथ बहुत ईमानदार था और कहा, 'अरे यार, हमारे पास $700 हैं! क्या मैं आपको अभी 200 डॉलर डाउन पेमेंट के रूप में दे सकता हूं?' उन्होंने कहा, 'नहीं! मेरा बिल $1,000 है और मुझे बाकी कभी नहीं मिलेगा। पूरे सम्मान के साथ, मुझे $700 दें क्योंकि मैं जानता हूं कि आपको कलाकृति की आवश्यकता है।' तो मैंने किया!

“तुरंत, मैंने इसे उस आदमी के पास भेज दिया जिसने रेशम की स्क्रीनिंग की थी। मैंने उसे उसी समय बॉटलर के रूप में बुलाया और कहा, - क्योंकि मेरे पास 30-दिन का क्रेडिट था - 'अरे, अगर आप चाहते हैं तो 10,000 बोतलें भेजो, एक नमूना सिल्क स्क्रिनर के लिए चलाया जाता है।' और उन्होंने कहा, "निश्चित रूप से जेपी आप अन्य 90,000 कब चाहते हैं जो आप ऑर्डर करने जा रहे थे? और मैंने कहा, 'ओह, यह सिर्फ एक नमूना दौड़ है इसलिए मैं इन्हें पहले प्राप्त करना चाहता हूं, अन्य 90,000 पर कोई समस्या नहीं है!'हा ! भराव? उसे तुरंत फोन किया और कहा, 'मुझे जितनी जल्दी हो सके 3,000 शैम्पू एक, 3,000 शैम्पू दो, कंडीशनर के 4,000 चाहिए।'

"जिस दिन से मैंने बोतलों पर ट्रिगर खींचा, उस दिन तक मेरे पास वास्तव में उत्पाद दो सप्ताह था। मेरे पास अब अपनी कार में रहने के लिए दो सप्ताह शेष थे जब तक कि यह नियत नहीं था। इसलिए मैं लॉस एंजिल्स में वेंचुरा बुलेवार्ड गया, घर-घर दस्तक दी, जैसे मैंने विश्वकोश, सैलून से सैलून से सैलून तक, अपने उत्पादों को बेचने के साथ किया।

"मैंने $49 के लिए एक उत्तर देने वाली मशीन खरीदी और इस लड़की को मैं जानता था - वास्तव में एक अद्भुत अंग्रेजी लड़की - मशीन पर आवाज थी। (ब्रिटिश लहजे में) 'नमस्कार, यह जॉन पॉल मिशेल सिस्टम्स है। हम वास्तव में व्यस्त हैं और दिन के अंत में हम आपको वापस बुलाएंगे कृपया हमें एक संदेश छोड़ दें।' यह देखने के लिए कि हम बड़े थे, जैसे कि यह सिर्फ मैं और पॉल नहीं थे।

"मैंने उस दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए, इस समय के दौरान 12 सैलून उत्पाद बेचे। मैंने उनके लिए चेक और ऑर्डर लिए और मैं एक बड़े वितरक के पास गया। यह तब की बात है जब मैं अभी भी अपनी कार में रह रहा था, माइंड यू! और मैंने कहा, 'क्या आप मेरे वितरक बनना चाहेंगे?' मैंने उन्हें इस बारे में एक शानदार प्रस्तुति दी कि मेरे तीन छोटे उत्पाद दुनिया को बदलने वाले क्यों हैं। क्यों हमारा एक शैम्पू आपको शैम्पू और कंडीशनर के मामले में दो खरीदने से पैसे बचाता है - बस एक पूरी अच्छी कहानी।

"और उसने कहा, 'तुम एक अच्छे आदमी हो। लेकिन मैं एक बड़ा वितरक हूं, मेरे पास बहुत सी बड़ी लाइनें हैं। मैं आपकी लाइन क्यों लेना चाहूंगा? नहीं धन्यवाद।' मैंने कहा, 'अच्छा सर। यही कारण है कि आपको इसे लेना चाहिए।' याद रखें, हम कठिन थे! 'केवल $2,000 के लिए आप हो सकते हैंविशिष्ट दक्षिणी कैलिफोर्निया के सभी के लिए वितरक; ला काउंटी, ऑरेंज काउंटी, यह सब तुम्हारा है।' वह कहता है, 'नहीं, नहीं, नहीं, नहीं। आप अपनी लाइन के साथ कभी भी कहीं नहीं पहुंच सकते।' मैंने कहा, 'मेरे पास तुम्हारे लिए दूसरा कारण है।' मैंने सारे ख़रीदी ऑर्डर और चेक निकाल कर उसके सामने रख दिए।” मैंने कहा, 'ये आपके पहले बारह ऑर्डर हैं - मैंने बाहर जाकर इन्हें बेच दिया, ये रहे चेक। और जब तक तुम्हारा बहुमत बिक नहीं जाता, मैं हर दिन यहीं रहूंगा।' उन्होंने हंसते हुए कहा, "मैंने अपने जीवन में ऐसा पहले कभी नहीं देखा - हो गया। लेकिन बेहतर होगा कि आप इसे हर दिन बेचने के लिए यहां रहें।' इसलिए मैं हर दिन एक अलग सेल्समैन के साथ बाहर जाता था और मैंने उन्हें दिखाया कि उत्पादों को कैसे बेचा जाता है। और बाकी इतिहास है, जैसा कि वे कहते हैं!"

सबसे विनम्र शुरुआत से, डीजोरिया ने खुद को बनाया और अपना भविष्य बनाया। एक सफल व्यवसायी बनने के अलावा, उस भविष्य में सफल नेतृत्व प्रथाओं में सीआईए को प्रशिक्षण देने वाले दो अलग-अलग कार्यकाल भी शामिल थे, एबीसी पर अतिथि उपस्थितिशार्क टैंक, विश्व शांति पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए दलाई लामा के साथ एक निजी बैठक, और पर्यावरण के अनुकूल स्थिरता, और बेघरों के लिए शिक्षा और रोजगार के अवसरों में धर्मार्थ भागीदारी।

उनका नवीनतम व्यावसायिक उद्यम,ऑबियो, एक कोल्ड सोर उपचार जेल अवपुही संयंत्र पर आधारित, 90% से अधिक की सफलता दर का दावा करता है। वह दूसरा ब्रांड क्यों बनाना चाहेगा?

"मैं एक और अरब डॉलर की चीज़ क्यों बनाना चाहता हूं? क्योंकि यह संयुक्त राज्य अमेरिका की दो तिहाई आबादी की मदद करता है - यह सस्ती है और यह काम करती है। मैं हाई-प्रोफाइल हूं; मैं ऐसी बातें नहीं कह सकता जो सच नहीं हैं या मैं उस पर अटक जाता हूँ, ठीक है? हर एक व्यक्ति को मैंने इसे दिया है, इसने काम किया है। इसलिए मैंने लाखों का निवेश किया - बहुवचन,लाखों - इस बात को आगे बढ़ाने के लिए। तुम कर सकते होइसे अमेज़ॅन के माध्यम से प्राप्त करें या किसी टारगेट स्टोर पर। और यहकाम करता है . "

काम करने वाली चीजों की बात करें तो, वह पूर्ण क्षण कब था जब उसे पता चला कि वह सफल है?

“1981 में शुरू हुए हमें दो साल हो गए थे। हम हर बिल का भुगतान समय पर करने में सक्षम थे। उन्हें भुगतान न करें; लेकिन उन्हें भुगतान करेंसमय पर . और $4,000 बचा हुआ है। हमें दो साल लग गए और मैंने सोचा, 'लड़के, हमने इसे बनाया है।'"

"और हाँ, मैंने अपनी माँ को $350 का भुगतान किया जो मैंने उसे दिया था!"

 

मैं 2000 से एक स्वतंत्र पत्रकार हूं और मेरे काम को आस्कमेन, स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड, ब्लीचर रिपोर्ट, बस्टेड कवरेज और ऑटोट्रेडर के माध्यम से प्रकाशित किया गया है। मैंने स्टैंड-अप कॉमेडी की है। मैं एक पिता, युवा सॉकर क्लब का अध्यक्ष, और दुनिया की सबसे पुरानी इनडोर फ़ुटबॉल टीम, ओमाहा बीफ़ के लिए टीम का पूर्व सांख्यिकीविद् हूं। मैंने 10 साल में छह जोड़ों से शादी की है और मेरी शादी और अभी भी विवाहित अनुपात 6:6 है। मैं हमेशा कहता हूं, यह "प्यार" के बारे में इतना नहीं है, क्योंकि यह बेस्वाद चुटकुले हैं जो प्रतिज्ञा बन गए। मैंने I-80 स्पोर्ट्स ब्लॉग शुरू किया है ताकि मेरे द्वारा प्रकाशित सभी काम एक ही स्थान पर हों और उन चीजों के बारे में लिख सकें जिनके बारे में मैं लिखना चाहता हूं। मैं किसी भी चीज़ को बहुत गंभीरता से नहीं लेता और यह एक वास्तविक समय बचाने वाला है।

1 टिप्पणी

  1. [...] "मोस्टर गैराज" स्टार जेसी जेम्स। दूसरों के लिए, वह जीन-पॉल डेजोरिया की बेटी हैं (उनके साथ मेरा साक्षात्कार यहां पढ़ें, सर्वश्रेष्ठ जीवन कहानी ईवा), अरबपति व्यवसायी और पॉल मिशेल हेयर प्रोडक्ट्स के सह-संस्थापक और […]

टिप्पणियाँ बंद हैं।