बिल बेलिचिक आईएस ग्रेग पोपोविच, फिंकल आईएस आइन्हॉर्न!

क्या आपने कभी उन्हें एक ही कमरे में एक ही समय में देखा है? बिल बेलिचिक ग्रेग पोपोविच है, ग्रेग पोपोविच बिल बेलिचिक है। वे ठीक वही इंसान हैं। यहाँ क्यों है।

मीडिया से निपटने में उनकी संबंधित शैलियों के आधार पर, हम न्यू इंग्लैंड पैट्रियट्स के मुख्य कोच बिल बेलिचिक और सैन एंटोनियो स्पर्स के मुख्य कोच ग्रेग पोपोविच के बीच कई तुलनाएं सुनते हैं। हम इस बारे में कुछ भी नहीं सुनते हैं कि विकास, अवधि, शैली और सफलता के मामले में उनके करियर कितने समान हैं।

आइए उनके प्रमुख कोचिंग करियर की इस सांख्यिकीय तुलना से शुरुआत करें। फिर हम उनके निजी जीवन की तुलना करेंगे। मैं क्लीवलैंड में बेलिचिक का समय बर्बाद कर रहा हूं क्योंकि इस तुलना का एक स्थायी हिस्सा प्रत्येक कोच की वर्तमान फ्रेंचाइजी के साथ दीर्घायु है। संख्या पागल और लगभग समान हैं।

बिल बेलिचिक और ग्रेग पोपोविच की सफलता अविश्वसनीय है - और समान रूप से समान है। (2/3/19 के अनुसार)

ज़रूर, बेलिचिक हैटॉम ब्रैडीऔर पोपोविच थाटिम डंकन , लेकिन उन मुख्य खिलाड़ियों के बाहर, यह एक घूमने वाली कास्ट है जो पैसे खर्च किए बिना आवश्यकतानुसार भूमिकाएं भरती है। और वे कभी विचलित नहीं होते। कभी। पूछनाडियोन शाखायाडेनिस रोडमैनयह कैसे काम करता है के बारे में।

प्रत्येक फ्रैंचाइज़ी के लिए दोनों कोचों ने जो सिस्टम स्थापित किया है, वह किसी भी व्यक्तिगत खिलाड़ी से अधिक है। सिस्टम उन्होंने एनएफएल और एनबीए इतिहास दोनों में कुछ महानतम कोचों के संरक्षण में सीखा।

बेलिचिक की पहली कोचिंग नौकरी उन्हें दी गई थीटेड मार्चिब्रोडा1975 में, जिसके कोचिंग ट्री में शामिल हैंमार्विन लुईस, एरिक मैंगिनी, जिम श्वार्ट्ज, लिंडी इन्फैंट औरकेन व्हिसनहंट . वहां से वह न्यूयॉर्क जायंट्स में शामिल हो गए और मुख्य कोच के अधीन काम कियारे पर्किन्स, साथी सहायकों रोमियो क्रैनेल और बिल पार्सल्स के साथ काम करते हुए।

जब पर्किन्स को निकाल दिया गया, तो पार्सल्स जायंट्स के मुख्य कोच बन गए और बेलिचिक को पदोन्नत किया गयारक्षात्मक समन्वयक . न्यूयॉर्क ने दो जीतेसुपर बाउल्सपाँच वर्षों में।

क्लीवलैंड में चार साल के बाद, बेलिचिक ने फिर से पार्सल के तहत काम किया, इस बार न्यू इंग्लैंड में, और वे अंततः पैकर्स से हार गएसुपर बोल XXXI. बेलिचिक ने पार्सल टू द जेट्स को एक सहायक के रूप में काम पर रखने से पहले अंततः द्वारा किराए पर लिया थादेशभक्त.

पोपोविच का सहायक कोच से मुख्य कोच तक का सफर भी उतना ही शानदार है। कैनसस विश्वविद्यालय के तत्कालीन मुख्य कोच के साथ दोस्ती करने के बादलैरी ब्राउन, पोपोविच ब्राउन के स्टाफ में शामिल हो गए जब उन्हें 1987 में स्पर्स के मुख्य कोच का नाम दिया गया और 1992 तक रहे। उन्होंने एल्विन जेंट्री और जैसे उल्लेखनीय कोचों के साथ कोचिंग की।एड मैनिंग, स्टड एनबीए खिलाड़ी के पिताडैनी मैनिंग.

1992 में वह एनबीए हॉल ऑफ फेम कोच के तहत एक सहायक के रूप में गोल्डन स्टेट वॉरियर्स में शामिल हुएडॉन नेल्सन "रन टीएमसी" युग की ऊंचाई के दौरान। 1994 में, "पॉप" टीम के जीएम के रूप में स्पर्स में लौट आया।

1996-97 सीज़न में 15 गेम, उन्होंने मुख्य कोच को निकाल दियाबॉब हिल और खुद को मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया। स्पर्स उस सीज़न में 20-62 से आगे हो गए (पोपोविच का एकमात्र उप-500 सीज़न), 1997 के एनबीए ड्राफ्ट में नंबर एक पिक हासिल किया, जिसे ड्राफ्ट किया गया थाटिम डंकनऔर बाकी इतिहास है।

बेलिचिक को 2000 में न्यू इंग्लैंड द्वारा काम पर रखा गया था। तब से, अन्य31 एनएफएल टीमों ने 140+ कोचों का उपयोग किया है . पोपोविच सभी चार प्रमुख पेशेवर खेलों में सबसे लंबे समय तक चलने वाले कोच हैं।

बेलिचिक के पैट्रियट्स ने लगातार 15 सीज़न में 10+ गेम जीते हैं और 18 में से 15 सीज़न में प्लेऑफ़ में जगह बनाई है, उन्हें केवल 2000 (उनका पहला सीज़न), 2002 और 2008 में याद किया। पोपोविच की स्पर्स की टीमों ने एनबीए के लिए कम से कम 50 गेम जीते हैं। रिकॉर्ड 18 सीधे सीज़न और प्लेऑफ़ में 21 सीधे सीज़न बनाए हैं।

क्या वे वही व्यक्ति हैं? खैर, हमने उन्हें एक ही कमरे में एक ही समय में कभी नहीं देखा, एक ला ला टोया और माइकल। समानताएं व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों तरह से हड़ताली हैं।

जो इसकी ओर जाता है:

बेलिचिक और पोपोविच की उम्र में तीन साल का अंतर है। दोनों क्रोएशियाई मूल के हैं। दोनों की पृष्ठभूमि में सैन्य शिक्षा है, पोपोविच वास्तव में अमेरिकी वायु सेना में समय दे रहे हैं। दोनों ने कॉलेज में अपना-अपना खेल खेला।

अंदर से, वे सच्चे पुराने स्कूली छात्र हैं जो व्यक्तिगत उपलब्धियों पर टीम के प्रदर्शन पर जोर देते हैं, यहां तक ​​​​कि जिस तरह से वे खुद पर ढेर सारी प्रशंसा करते हैं।

बेलिचिक ने अपने करियर के इस पड़ाव पर पार्सल्स के साथ किस तरह की बातचीत की? पोपोविच किससे बात करता हैलैरी ब्राउन के बारे में? Parcells और Brown दोनों ने अपने कोचिंग करियर में असामान्य सफलता का अनुभव किया, लेकिन उनके पूर्व विद्यार्थियों ने उन्हें ग्रहण कर लिया है। वे एक्सचेंज किस प्रकार हैं?

निरपवाद रूप से, एक नया सफल कोच, और संभावित कोच, बेलिचिक और पोपोविच दोनों के कोचिंग ट्री से निकलेगा। लेकिन क्या वे कभी गुरु को हरा पाएंगे? क्या उन्होंने बार को इतना ऊंचा रखा है कि वह पहुंच से बाहर है?

क्या बिल बेलिचिक एनएफएल इतिहास का सबसे महान कोच है? क्या ग्रेग पोपोविच सबसे महान हैंएनबीए में कोचइतिहास?

फ़िंकल आइन्हॉर्न है और आइन्हॉर्न फ़िंकल है। बिल बेलिचिक ग्रेग पोपोविच है, ग्रेग पोपोविच बिल बेलिचिक है।

आपके लिए अधिक देशभक्त और स्पर्स सामग्री:

मैं 2000 से एक स्वतंत्र पत्रकार हूं और मेरे काम को आस्कमेन, स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड, ब्लीचर रिपोर्ट, बस्टेड कवरेज और ऑटोट्रेडर के माध्यम से प्रकाशित किया गया है। मैंने स्टैंड-अप कॉमेडी की है। मैं एक पिता, युवा सॉकर क्लब का अध्यक्ष, और दुनिया की सबसे पुरानी इनडोर फ़ुटबॉल टीम, ओमाहा बीफ़ के लिए टीम का पूर्व सांख्यिकीविद् हूं। मैंने 10 साल में छह जोड़ों से शादी की है और मेरी शादी और अभी भी विवाहित अनुपात 6:6 है। मैं हमेशा कहता हूं, यह "प्यार" के बारे में इतना नहीं है, क्योंकि यह बेस्वाद चुटकुले हैं जो प्रतिज्ञा बन गए। मैंने I-80 स्पोर्ट्स ब्लॉग शुरू किया है ताकि मेरे द्वारा प्रकाशित सभी काम एक ही स्थान पर हों और उन चीजों के बारे में लिख सकें जिनके बारे में मैं लिखना चाहता हूं। मैं किसी भी चीज़ को बहुत गंभीरता से नहीं लेता और यह एक वास्तविक समय बचाने वाला है।