कभी भी सुपर बाउल जीतने के लिए सर्वश्रेष्ठ कोच: मार्व लेवी

मार्व लेवी को हॉल ऑफ फेम में होना चाहिए।

आपको लगता है कि वह सुपर बाउल कभी नहीं जीतने वाले सबसे महान कोच हैं या नहीं, मार्व लेवी ने अपने 85 साल के फ्रेम में जीवन के एक टन के अनुभव को पैक किया है। इसमें से अधिकांश फुटबॉल से संबंधित नहीं हैं।

कनाडा में जन्मे, शिकागो में पले-बढ़े लेवी 1943 में वायु सेना में शामिल हुए और द्वितीय विश्व युद्ध में लड़े। युद्ध के बाद उन्होंने अंग्रेजी में डिग्री हासिल की और फिर हार्वर्ड से अंग्रेजी इतिहास में मास्टर डिग्री हासिल की। 1951 से 1968 तक लेवी ने दिग्गज कोच द्वारा काम पर रखने से पहले विभिन्न हाई स्कूलों और कॉलेजों में कोचिंग कीजॉर्ज एलेनफिलाडेल्फिया ईगल्स के लिए एक विशेष टीम के कोच के रूप में।

उन्होंने इसके लिए विशेष टीमों को कोचिंग दीरैम्सऔर अगले तीन वर्षों में रेडस्किन्स को सीएफएल के मॉन्ट्रियल अलौएट्स के मुख्य कोच के रूप में काम पर रखने से पहले, एक टीम जिसे उन्होंने पांच सीज़न में तीन ग्रे कप के लिए प्रशिक्षित किया, सीएफएल का अंतिम पुरस्कार दो बार और वर्ष का कोच एक बार जीता।

लेवी की कोचिंग ओडिसी वहीं से जारी रही, जिसने अपना पहला एनएफएल हेड कोचिंग जॉब प्राप्त किया, जिससे उन्होंने नेतृत्व कियाचीफ्सपांच सीज़न के लिए, निकाल दिए जाने से पहले 4-12 टीम को 9-7 में सुधारना।

मार्व लेवी ने बफ़ेलो के कोच के रूप में नौकरी पाने से पहले एक सीज़न के लिए USFL के शिकागो ब्लिट्ज को कोचिंग दी।विधेयकों . उनके आगमन से पहले फ्रैंचाइज़ी ने बैक टू बैक 2 और 14 अभियानों (आउच!) के माध्यम से संघर्ष किया था, इसलिए वर्ष में उनके 4-12 रिकॉर्ड ने पहले दो सत्रों में उनकी जीत की कुल बराबरी की।

वहां से, लेवी एंड द बिल्स ने 1988 में विजेता कोच ऑफ द ईयर सम्मान और अगले 11 वर्षों में से नौ में कम से कम नौ गेम, उन सात वर्षों में 10+ और सात एएफसी ईस्ट खिताब जीते।

लेवी की सफलता की कुंजी "नो-हडल ऑफेंस" थी जिसे उन्होंने बफ़ेलो में प्लेऑफ़ में हार के बाद स्थापित किया थासैम वाइचे-लेड बेंगल्स, हॉल ऑफ फ़ेम द्वारा पूरी तरह से क्रियान्वित QBजिम केली.

पारिवारिक रूप से, बिल्स ने चार सीधे एएफसी खिताब (1990-93) जीते, एक अद्भुत उपलब्धि जिसे आधुनिक एनएफएल में कभी दोहराया नहीं गया, केवल चारों को खोने के लिएसुपर बाउल्स.

1988 से 1997 तक लेवी की निगरानी में दस साल की अवधि के लिए, बिल एएफसी में जीतने के प्रतिशत में पहले, एनएफएल में 49 लोगों के लिए दूसरे स्थान पर थे। उनकी 141 जीत एनएफएल के इतिहास में 18वीं सबसे बड़ी जीत है।

हर बोधगम्य पेशेवर क्षेत्र में एक कोच के रूप में उन्होंने जो कुछ हासिल किया, उसके लिए लेवी को हमेशा याद किया जाएगा और एक कोच के रूप में कम से कम एक जीत के बिना चार सुपर बाउल में जगह बनाई। ऐसा नहीं है कि यह उसे परेशान करता है।

जब एक रिपोर्टर ने बिल के लगातार चौथे सुपर बाउल प्रदर्शन से पहले मार्व लेवी से पूछा कि क्या खेल "जीतना चाहिए", लेवी ने प्रसिद्ध रूप से उत्तर दिया, "यह एक जरूरी जीत नहीं है; द्वितीय विश्व युद्ध एक जरूरी जीत थी। ”

संबंधित सुपर बाउल सामग्री:

मैं 2000 से एक स्वतंत्र पत्रकार हूं और मेरे काम को आस्कमेन, स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड, ब्लीचर रिपोर्ट, बस्टेड कवरेज और ऑटोट्रेडर के माध्यम से प्रकाशित किया गया है। मैंने स्टैंड-अप कॉमेडी की है। मैं एक पिता, युवा सॉकर क्लब का अध्यक्ष, और दुनिया की सबसे पुरानी इनडोर फ़ुटबॉल टीम, ओमाहा बीफ़ के लिए टीम का पूर्व सांख्यिकीविद् हूं। मैंने 10 साल में छह जोड़ों से शादी की है और मेरी शादी और अभी भी विवाहित अनुपात 6:6 है। मैं हमेशा कहता हूं, यह "प्यार" के बारे में इतना नहीं है, क्योंकि यह बेस्वाद चुटकुले हैं जो प्रतिज्ञा बन गए। मैंने I-80 स्पोर्ट्स ब्लॉग शुरू किया है ताकि मेरे द्वारा प्रकाशित सभी काम एक ही स्थान पर हों और उन चीजों के बारे में लिख सकें जिनके बारे में मैं लिखना चाहता हूं। मैं किसी भी चीज़ को बहुत गंभीरता से नहीं लेता और यह एक वास्तविक समय बचाने वाला है।

1 टिप्पणी

टिप्पणियाँ बंद हैं।