स्कोटलैंडविरुद्धअफगानिस्तान

घरबास्केटबाल1993-1994 सिएटल सुपरसोनिक्स: सोनिक शॉक

1993-1994 सिएटल सुपरसोनिक्स: सोनिक शॉक

1993-1994 सीज़न को अक्सर NBA में "वाइड ओपन" युग माना जाता है। के प्रस्थान के साथमाइकल जॉर्डन (संक्षेप में), एनबीए खिताब की दौड़ एक रहस्य थी। कौन हड़प लेगा?

अधिकांश लोग (इस लेखक सहित),न्यूयॉर्क निक्स को अंतिम चैंपियन के रूप में देखा . दूसरों ने सोचा 1993 फाइनलिस्टफीनिक्स सनएक अच्छा शॉट खड़ा था।

क्षेत्रीय चयनों में ह्यूस्टन रॉकेट्स शामिल थे, और एक भावुक पसंदीदा शिकागो टीम के साथी मिस्टर जॉर्डन पीछे छूट गए थे।

हालांकि, एक टीम लीग के सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड तक पहुंच जाएगी। यह 1993-94 की सिएटल सुपरसोनिक्स थी, जिसका नेतृत्व उनकी अजीब शक्ति ने किया थाशॉन केम्पोऔर ब्रैगडोकियो पॉइंट गार्डगैरी पेटन . लेकिन, टीम एनबीए खिताब नहीं जीत पाई।

वास्तव में, वे पहले दौर से भी आगे नहीं बढ़ पाए। ये कैसे हुआ? खैर, यह वास्तव में 1989 में एक मई दिवस पर वापस जाता है, जब सिएटल के पास 29 अंकों की बढ़त थी और खेल और श्रृंखला हार गई थी।

41-12

नहीं, यह गलत छाप नहीं है। 14 मई 1989 को, सोनिक्स ने बैक-टू-बैक चैंपियन एलए लेकर्स के खिलाफ उपरोक्त बढ़त हासिल की। अब लेकर्स ने आधुनिक युग के पहले "3 पीट" चैंपियन के रूप में अपनी खोज शुरू की।

उन्होंने अपना पहला 6 . जीताप्लेऑफ़ गेम , लेकिन यह नेतृत्व सचमुच दुर्गम लग रहा था। (लेखक, एक भावुक लेकर प्रशंसक, खेल को याद करते हैं; यह दूसरी तिमाही की शुरुआत में उनके टीवी बाजार में दिखाई दिया)। लेकिन, पीछेजेम्स योग्य , लेकर्स तिमाही दर तिमाही दूर होते जाएंगे। यह 97-95 . की ओर ले जाएगालेकर जीत, और सिएटल के लिए एक मिसाल कायम की गई।

1988-89 में, पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेज़र्स पर शेड्यूल से पहले, सोनिक्स पश्चिमी सम्मेलन में उभरते सितारों में से एक था और पुनरुत्थान वाले फीनिक्स सन से कई गेम कम थे, जिसके नेतृत्व मेंकेविन जॉनसनऔर पूर्व सोनिकटॉम चेम्बर्स . लेकिन यह हार सोनिक्स के लिए विनाशकारी थी।

कागज पर, वे शॉन ट्रैविस केम्प के नाम से एक अभूतपूर्व एथलीट जोड़ देंगे। केम्प, एक नई नस्ल की शक्ति थी। हालाँकि वह शायद ही एक स्थितिहीन खिलाड़ी था, उसका एथलेटिकवाद परोक्ष रूप से था; वह 6-10 . की तरह लग रहा थाजूलियस इरविंग . हालांकि कच्चा, केम्प सीजन एक में रोमांचक था जब भी उसे खेल में डाला गया। लेकिन एक मिसाल कायम की गई थी।

1989 में सोनिक्स ने को मात दी थीह्यूस्टन रॉकेट्स लेकर्स का सामना करने के लिए आगे बढ़ने के लिए। इस साल, 1990 में, उन्होंने ह्यूस्टन (जो लेकर्स के लिए प्लेऑफ़ चारा बन गया) से 8वीं वरीयता प्राप्त की। लेकिन, लॉटरी सोनिक्स को "दस्ताने" प्राप्त करने की अनुमति देगी। के रूप में वहगैरी ड्वेन पेटन . सोनिक्स में युवा प्रतिभाओं की प्रचुरता थी; अब, उन्हें आधिकारिक तौर पर 90 के दशक में जाने के लिए 89 टीम के अवशेषों को खत्म करना पड़ा।

राज पुरुष युग

इससे पहले कि पेटन कभी अदालत में कदम रखता, सिएटल ने अपने पिछले रोस्टर में सुधार करने और आगे बढ़ने का फैसला किया। चेम्बर्स चला गया था, बहुत पहले मुक्त एजेंट। वह अब फीनिक्स में एक स्टार था। इसके बाद, वे अपने शार्पशूटर से अलग हो जाएंगेडेल एलिस . रास्ते में, वे अपने करीबी दोस्त (और पूर्व सेल्टिक कोच) के पक्ष में कोच बर्नी बिकरस्टाफ को बर्खास्त कर देंगे।केसी जोन्स . लेकिन अगला कदम एक्स-फैक्टर होगा।

पेटन औरजेवियर मैकडैनियल व्यवहार में भिड़ गए। कोच जोन्स के पास दुर्भावनाओं के लिए थोड़ा धैर्य था; चूंकि पेटन पिक (और भविष्य) था, मैकडैनियल अजीब आदमी था।

सन, कुछ कठोरता की तलाश में, एक्स-मैन चाहता था और उसके लिए व्यापार किया गया थाएडी जॉनसन , वर्ष के पूर्व छठे व्यक्ति। यह एक उतार-चढ़ाव का कारण बना, क्योंकि सोनिक्स एक सक्षम कोच के हाथों में था, जिसकी इस टीम के लिए गलत शैली थी। जोन्स, निश्चित रूप से, एक प्रतिरूपित, अनुशासित अपराध में विश्वास करते थे; सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ियों को एक ऐसे कोच की आवश्यकता थी जो उनके खिलाड़ियों को सुधार करने की अनुमति दे।

जोन्स जवाब नहीं था, लेकिन 1991 के लिए टीम प्लेऑफ़ में 8वीं वरीयता के रूप में खेलेगी। उनका सामना पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेज़र्स से होगा, जिन्होंने 1990 में एक अभूतपूर्व बदलाव कियाएनबीए फाइनलऔर अब लीग का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड था।

शायद ही किसी को आश्चर्य हुआ हो कि शुरुआती दो मैचों में ब्लेज़र्स का दबदबा था; हर कोई हैरान था कि सोनिक्स ने सीरीज को इवन कर दिया। वे गेम 5 में वाइपआउट के साथ बाहर हो जाएंगे, लेकिन भविष्य उत्तर-पश्चिम में उज्ज्वल दिख रहा था।

सीबीआई की ओर सेएनबीए टू यूरोप और बैक:जॉर्ज कार्ली

अगले सीज़न के मध्य में, जोन्स को बर्खास्त कर दिया जाएगा। उनके स्थान पर, जॉर्ज कार्ल 1993-1994 सिएटल सुपरसोनिक्स की बागडोर संभालेंगे। कार्ल में, पेटन/केम्प के पास एकदम सही कोच था।

कार्ल की अपराध प्रणाली पूरी तरह से संक्रमण थी, और युवा जोड़ी आने वाले वर्षों में उसकी प्रणाली में कामयाब होगी। अब, उन्होंने अपने 1989 के आउटपुट की बराबरी की और 55-जीत को सर्वश्रेष्ठ बनायासुनहरा राज्यवारियर्स 2-1 से शुरुआती दौर में।

लेकिन, एक आवर्ती विषय में, वे यूटा जैज़ 4-1 से गिर जाएंगे। जैज़ वह सब कुछ था जो सोनिक्स नहीं थे। के बाहरकार्ल मालोन , जैज़ में टीम एथलेटिसवाद बहुत कम था। बल्कि, वे एक प्रतिरूपित, अनुशासित टीम थे जो रक्षा पर बल देते थे। वे, वास्तव में, उस टीम के उन्नत संस्करण थे जिसे केसी जोन्स सिएटल में बनाना चाहते थे। यूटा ने देर से हाफ-कोर्ट गेम खेलने में सिएटल की अक्षमता को उजागर किया। यहां युवाओं के विकास के कारण इसकी अनदेखी की गई।

अब तक, सोनिक्स ने अपने अग्रदूतों, पोर्टलैंड ट्रेलब्लेज़र को प्रभावी ढंग से बदल दिया था। जून में, पोर्टलैंड ने 3 वर्षों में दूसरी बार NBA फ़ाइनल में वापसी की। लेकिन, दूसरे परिणाम के बाद, टीम ने धीरे-धीरे अपना अभियान खोना शुरू कर दिया।

उन्हें बदलने के लिए नॉर्थवेस्ट से ग्रीन टीम आई। केम्प अब अपने प्रमुख में था, और पेटन एक शानदार डिफेंडर के रूप में ख्याति प्राप्त कर रहा था। नतीजा 8 गेम का सुधार था, और प्लेऑफ़ में एक अद्भुत बात हुई। वे हरा देंगेहकीम ओलाजुवोन7 गेम थ्रिलर में हॉस्टन रॉकेट्स का उदय, 6 वर्षों में पहली बार कॉन्फ़्रेंस फ़ाइनल में आगे बढ़ने के लिए।

वहां, वे फीनिक्स खेलेंगे, नए लीग एमवीपी के साथचार्ल्स बार्कले . The Sonics फिर से एक गेम 7 में खेलेगा; बार्कले के 44 अंक और 24 रिबाउंड के नेतृत्व में, फीनिक्स एनबीए फाइनल में आगे बढ़ेगा। लेकिन फिर से, सोनिक्स ने लहरें बनाईं। अगला सीजन और भी बेहतर होगा, है ना? अच्छी तरह की।

1993-94: द लॉस्ट ईयर, लॉब सिटी और माइल हाई थकान

यह हमें 93-94 सीज़न की ओर ले जाता है। शुरुआत से, सिएटल ने सचमुच पेटन से केम्प तक पैरवी की। 20 के दशक की शुरुआत में दोनों पुरुषों के साथ, क्षमता ने अब वास्तविक प्रदर्शन को रास्ता दिया।

केम्प सनसनीखेज था, और पेटन शायद सबसे अच्छे ऑल-अराउंड में बदल गया थाएनबीए में गार्ड . परिणाम 15-1 की शुरुआत थी, सर्वश्रेष्ठ के रास्ते परएनबीए में रिकॉर्ड63-19 पर।

पहले दौर में, उनका सामना महमूद अब्दुल रऊफ और केंद्र के नेतृत्व वाले औसत दर्जे के डेनवर नगेट्स से होगा।डिकेम्बे मुतम्बो . वास्तव में, यह सिएटल और पोर्टलैंड के बीच 1991 के पहले दौर का एक रीप्ले था। केवल इस बार सिएटल ट्रेलब्लेज़र की स्थिति में था।

1991 में पोर्टलैंड की तरह, Sonics ने श्रृंखला को खोलने के लिए 2 आसान गेम जीते। लेकिन डेनवर के पास ऐसे फायदे थे जिन्हें केवल प्रशिक्षित आंख ही देख पाएगी। एक, उनके पास एक गहरी टीम थी, जिसमें 5 ठोस शुरुआत और एक 4 आदमी बेंच से बाहर घूमते थे। दो, वे तीन टीमों में से एक थे जिन्होंने उस सीजन में कम से कम दो बार सोनिक्स को हराया था। तीन, वे एक दुर्जेय घरेलू टीम थे।

इस प्रकार, नगेट्स गेम 3 पर हावी रहा। गेम 4 में, 74% फ्री थ्रो शूटर शॉन केम्प ने लाइन में दो को टक्कर दी; खेल ओवरटाइम चला गया, और डेनवर ने 94-85 से जीत दर्ज की। यह उत्तर पश्चिम में दहशत का समय था। या ये था?

गेम 5 के हाफटाइम में, सोनिक्स 3 ऊपर था। तीसरे क्वार्टर में, उन्होंने ट्रांजिशन बॉल खेली जिससे 11 की बढ़त हो गई। दूसरा राउंड देखने में था।

लेकिन फिर "माउंट मुतम्बो" आ गया। केंद्र की रक्षा और रिबाउंडिंग ने सोनिक्स को अपने अप-टेम्पो गेम से बाहर कर दिया, और एक डिकेम्बे टर्नअराउंड (उसके पास केवल 8 अंक पूरे गेम थे) ने दूसरे ओवरटाइम को मजबूर किया।

सिएटल अब कसकर घायल हो गया था, और अनसंग हीरोरॉबर्ट पैक डेनवर 23 अंकों के साथ परेशान नगेट्स को गति देगा। Mutombo को 8 ब्लॉक मिलेंगे, और अपसेट पूरा हो जाएगा।

अंतिम स्कोर 98-94 डेनवर होगा, और एनबीए इतिहास बनाया जाएगा।

उपसंहार: यह लेखन 1990 के दशक में एनबीए बास्केटबॉल की ताकत के बारे में बार-बार की गई बातचीत से प्रेरित था।

यह लेखक की थीसिस है कि एनबीए ताज के लिए प्रतिस्पर्धा में अधिकांश टीमों में बड़ी खामियां थीं जो उन्हें यह सब जीतने से रोकती थीं। आमतौर पर, सभी विफलताओं के लिए "जॉर्डन कारक" को दोषी ठहराया जाता है; लेकिन इसमें 94 सोनिक को दोष नहीं दिया जा सकता।

वे दो अपवादों के साथ एक रोमांचक, शोटाइम लेकर-प्रकार की टीम थीं।

उनके पास करीम अब्दुल जब्बार नहीं था जो एक आसान टोकरी के साथ दूसरी टीम के रन को रोक सके।

उनके पास नहीं थामैजिक जॉनसनजो एक डबल टीम को मजबूर कर सकता था और एक आसान शॉट के लिए ओपन मैन को हिट कर सकता था।

संक्षेप में, जब स्थिति ने मजबूर किया तो वे आधे-अदालत का खेल खेलने में लगभग पूरी तरह असमर्थ थे। बेशक, इस अक्षमता में सोनिक्स अकेले नहीं थे।

पोर्टलैंड और फीनिक्स को भी इसका नुकसान उठाना पड़ा। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इन तीनों टीमों में से प्रत्येक 5 गेम तक विस्तारित होने वाली पहली # 1 सीड बन गई, जिसमें सिएटल अंततः हार गई।

मैं 2000 से एक स्वतंत्र पत्रकार हूं और मेरे काम को आस्कमेन, स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड, ब्लीचर रिपोर्ट, बस्टेड कवरेज और ऑटोट्रेडर के माध्यम से प्रकाशित किया गया है। मैंने स्टैंड-अप कॉमेडी की है। मैं एक पिता, युवा सॉकर क्लब का अध्यक्ष, और दुनिया की सबसे पुरानी इनडोर फ़ुटबॉल टीम, ओमाहा बीफ़ के लिए टीम का पूर्व सांख्यिकीविद् हूं। मैंने 10 साल में छह जोड़ों से शादी की है और मेरी शादी और अभी भी विवाहित अनुपात 6:6 है। मैं हमेशा कहता हूं, यह "प्यार" के बारे में इतना नहीं है, क्योंकि यह बेस्वाद चुटकुले हैं जो प्रतिज्ञा बन गए। मैंने I-80 स्पोर्ट्स ब्लॉग शुरू किया है ताकि मेरे द्वारा प्रकाशित सभी काम एक ही स्थान पर हों और उन चीजों के बारे में लिख सकें जिनके बारे में मैं लिखना चाहता हूं। मैं किसी भी चीज़ को बहुत गंभीरता से नहीं लेता और यह एक वास्तविक समय बचाने वाला है।

2 टिप्पणियाँ

  1. [...] उनका प्रमुख पेटन सिएटल सुपरसोनिक्स के उत्प्रेरक के रूप में सेवा करते हुए लगातार कचरा बोल रहा था और 90 के दशक के अंत और शुरुआती […]

टिप्पणियाँ बंद हैं।